BSNL: अब मोबाइल पर अटेंड कीजिए लैंडलाइन के इनकमिंग कॉल | NEW PLAN

नवनीत मिश्र। MOBILE फोन कितने काम का है, यह शायद आपको नहीं पता। अब घर पहुंचते ही आपका मोबाइल फोन कॉर्डलैस बन जाएगा (बिना तार वाला पीएनटी फोन) लेकिन, यह सुविधा उसी के मोबाइल में उपलब्ध होगी, जिनके पास LANDLINE की भी सुविधा है। आप घर में रहें या ऑफिस में, आपका मोबाइल कॉर्डलैस की तरह काम करने लगेगा। बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए 'असीम' नामक से यह सुविधा शुरू की है।

इसके तहत उपभोक्ता मोबाइल फोन का कॉर्डलैस और ईपीबीएक्स की तरह प्रयोग कर सकता है। ब्राडबैंड की लगातार बढ़ती मांग के बाद लैंडलाइन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। इंटरनेट यूजर की संख्या में भी इजाफा हुआ है, लेकिन लैंडलाइन से कॉल करने वालों की संख्या शून्य होती जा रही है।

बीएसएनएल ने इसका कारण जानने के लिए सर्वे कराया तो पाया कि लैंडलाइन पर आने वाले कॉल को रिसीव करने के लिए उपभोक्ता को लैंडलाइन के इंस्ट्रूमेंट तक जाना पड़ता है, इसलिए अधिकांश उपभोक्ता लैंडलाइन का नंबर देने के बजाय लोगों को मोबाइल नंबर दे देते हैं। बीएसएनएल ने इस समस्या को गंभीरता से लिया और सिस्टम को अपग्रेड किया गया।

इस सिस्टम में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई, चाहे आप घर में हैं या आफिस में, और इस बीच लैंडलाइन से कॉल किया जाता है तो वह स्वत: आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। आप कॉल रिसीव कर बात भी कर सकते हैं। इसके लिए लैंडलाइन का स्टार बटन दबाना होगा।

इस सुविधा के लिए उपभोक्ताओं को आवेदन करना पड़ेगा। इसके बाद बताए गए मोबाइल नंबर को लैंडलाइन से कनेक्ट कर दिया जाएगा। उपभोक्ता को इसके लिए मात्र 99 रुपये सालाना शुल्क देना पड़ेगा। दूसरी कंपनी के उपभोक्ताओं को 199 रुपये सालाना शुल्क देना पड़ेगा। यह सुविधा एक से अधिक मोबाइल पर भी ली जा सकती है। 

कहा- बीएसएनएल के पीआरओ ने
असीम का व्यापक प्रचार चल रहा है। इस सुविधा के बाद लैंडलाइन पर कॉल आने और कॉल करने वालों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। उपभोक्ता कम खर्च में अधिक बात भी कर पाएंगे और स्पष्ट आवाज भी सुनाई देगी।
बीएन तिवारी, पीआरओ, बीएसएनएल 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !