पाकिस्तान: अमेरिका की निगरानी सूची में डाला गया, भारत में अभी भी बेस्ट फ्रेंड | WORLD NEWS

Thursday, January 4, 2018

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साबित कर दिया कि वो केवल धमकियां नहीं देते, कार्रवाई भी करते हैं। उन्होंने पाकिस्तान को डांस लगाई, फिर उसको दी जाने वाली सहायता राशि रोक दी और अब पाकिस्तान को निगरानी सूची में डाल दिया है। बता दें कि 70 साल से भारत के खिलाफ आतंकवाद को पोषित कर रहा पाकिस्तान आज भी भारत के सबसे अच्छे दोस्तों की लिस्ट में है। मांग उठने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दस्तावेजों में पाकिस्तान का विशिष्ट दर्जा (मोस्ट फेवर्ड नेशन) नहीं घटाया। 

अमेरिका ने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघनों को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाल दिया है। यह घोषणा ऐसे वक्त में हुई है जब विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने 10 देशों को खास चिंता वाले देशों (CPC) की सूची में फिर से डाला है। विदेश विभाग के प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने कहा, 'विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को भी धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघनों को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाल दिया।' पाकिस्तान के संबंध में अन्य कोई स्पष्टीकरण तत्काल उपलब्ध नहीं है। 

नौअर्ट ने एक बयान में कहा कि दुनियाभर में कई स्थानों पर लोगों को अपने धर्म की आजादी का पालन करने पर अब भी उत्पीड़न, अभियोजन का सामना करना पड़ता है और सलाखों के पीछे जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इंटरनैशनल रिलीजियस फ्रीडम ऐक्ट, 1998 के अनुसार, स्टेट सेक्रटरी हर साल उन सरकारों को खास चिंता वाले देशों के रूप में नामित करते हैं जो धार्मिक आजादी के भयंकर उल्लंघन में शामिल है या उन्हें नजरअंदाज करती हैं। 

उन्होंने कहा, 'विदेश मंत्री ने बर्मा, चीन, इरिट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, सूडान, सऊदी अरब, तजिकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान को 22 दिसंबर, 2017 को खास चिंता वाला देश करार दिया है।' 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah