बताइए तो जरा, आप बिजी रहते हैं या अव्यवस्थित | PERSONALITY DEVELOPMENT

Thursday, January 4, 2018

पूजा पाण्डेय। हर दिन एक नयी सुबह, एक नयी उम्मीद और ढेर सारी हिम्मत हमारे हाथ होती है। पर हममे से कितने ही लोग उसे पहचान पाते है। आज आपको (TIPS) बताने जा रहे है कि दिन की शुरुआत कैसे करे कि आपके पास आया हर मौका आपको लाभ देकर जाये। आपको इसके लिए कोई कड़ी मेहनत या एक्सरसाइज नहीं करनी है। बस थोड़ी सी आदत बदलनी है। देखते ही देखते आप ना केवल फेमस हो जाएंगे बल्कि आपकी कमाई भी तेजी से बढ़ती जाएगी। 

लोग बिजी नहीं अव्यवस्थित होते हैं
1. हर दिन 24 घंटे होते है हमारे पास, फिर भी कई लोगों को ये कम लगते हैं। क्यों ? उनका एक बहाना होता है की बहुत BUSY रहते है, पर क्या सच में ऐसा होता है। हम बिजी नहीं होते, हम अव्यवस्थित (DISORGANIZED) होते है। सबसे पहले आपको खुद को मैनेज (MANAGE) करना है आपका समय अपने आप मैनेज हो जायेगा, व्यर्थ की बातों को इग्नोर करे जो काम आपको फ्यूचर में लाभ दे उससे जुड़े। 

माइंड में PRIORITY LIST SAVE करें
2. हर रात सोने से पहले अगले दिन आप के क्या PLAN है इसके बारे में सोचें और आज पूरा दिन अपने क्या क्या किया है और क्या काम आपका नहीं हो पाया है इस बारे में ध्यान दें।  कई बार हमारे जरुरी काम छूट जाते है व्यर्थ की व्यस्तता की वजह से। इसलिए आप एक लिस्ट बनाये जिसमे लिखना है की क्या क्या काम है जो इम्पोर्टेन्ट है और ऐसे काम जो बहुत जरूरी या फायदेमंद नहीं हैं, प्रायोरिटी लिस्ट में दूसरे नंबर पर हो। रात में सुबह उठने का प्लान भी आपको बनाना होगा की आप कब उठना चाहते है एक बार मन में सोचे की सुबह 6 बजे उठना है और आप बिना किसी अलार्म के सुबह उठने लगेंगे। 

FAMILY को टाइम दें

3. आप अपने परिवार को भी समय दें। घर में रहते है तो कोशिश करें की एक समय का खाना सब साथ खाये और अगर आप घर से दूर है तो अपने परिवार को दिन में एक बार कॉल जरूर करें। सब कुछ संभव है अगर आपने ठान लिए है तो। आप चाहे तो कुछ भी संभव है। बस जरा सा डेडिकेशन है जो हमे हर दिन एक लेवल और बढ़ाते जाना है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah