मप्र लोक सेवा गारंटी विभाग में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर की भर्ती के आदेश | MP NEWS

Wednesday, January 10, 2018

भोपाल। मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने आज होशंगाबाद में नर्मदापुरम संभाग के राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक मे उन्होंने लोक सेवा गारंटी विभाग में रिक्त डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के पद की पूर्ति करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने संभाग के तीनों जिले के राजस्व प्रकरण के निराकरण की गति पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए सराहना की। मुख्य सचिव ने कहा कि यह तेजी आगे भी बनी रहे। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे निराकृत हो चुके पुराने राजस्व प्रकरण का एक बार पुन: अवलोकन कर लें। 

मुख्य सचिव ने कहा कि संभाग में पटवारी से लेकर एसडीएम स्तर पर प्रकरणों के निराकरण में उत्कृष्ट कार्य हुआ है। मुख्य सचिव ने सीमांकन के सभी कार्य टीएसएम मशीन से करवाने के निर्देश दिए और कहा कि मशीन के संचालन के लिए संबंधित कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए।

श्री सिंह ने डायवर्सन, आर.सी.एम.एस के पोर्टल, अविवादित नामांतरण, सीमाकंन एवं बटवारा के प्रकरणों का जिले वार समीक्षा की। उन्होंने राजस्व न्यायालय में निराकृत एवं लंबित राजस्व प्रकरण की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने बताया कि आरसीएमएस में भू अभिलेख भी एप्लीकेशन के साथ इटिग्रेशन करा दिया गया है। अब आरसीएमएस से खसरों तथा खातों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह सुविधा अविवादित नामांतरण बंटवारा के प्रकरण में करायी गई है। जल्द ही यह सुविधा डायवर्सन के प्रकरणों में भी उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होने बताया कि राजस्व अभिलेख प्रदाय करने के लिए नियम में संशोधन किया गया है साथ ही शुल्क का सरलीकरण भी किया गया है।

सचिव लोकसेवा गारंटी श्री हरिरंजन राव ने बताया कि आरसीएमएस को नई सुविधाओं और संस्थागत वित्त के संचालनालय के सॉफ्टवेयर तथा संपदा एप्लीकेशन के साथ जोडा गया है। कोई भी नागरिक जैसे ही संपदा में रजिस्ट्री करायेगा उसका प्रकरण राजस्व न्यायालय में अविवादित नामातरण बंटवारा में जोड़ दिया जाएगा। प्रमुख सचिव राजस्व श्री अरूण पाण्डे ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शहरी आवास के पट्टे देने में पीछे न रहें एवं प्राथमिकता से शहरी आवास के पट्टे देना सुनिश्चित करें।

नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने बताया कि संभाग में सीमाकंन, बंटवारा, अविवादित नामांतरण एवं पटवारी बस्ते के लिए चेक लिस्ट बनायी गई है जिससे सारे कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो रहे हैं। मुख्य सचिव ने संभाग के राजस्व प्रकरणों में की गई कार्यवाही के लिए राजस्व अधिकारियों को बधाई दी। बैठक में प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week