संविदा शिक्षक भर्ती संशोधन का प्रस्ताव भेजा गया | EMPLOYMENT NEWS

29 January 2018

मनोज तिवारी/भोपाल। MP SAMVIDA SHALA SHIKSHAK BHARTI 2018 में प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों को रोकने के लिए बैरियर लगा रही है। अब इस चयन परीक्षा में बाहरी अभ्यर्थी 25 साल की उम्र तक ही शामिल हो सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने भर्ती नियमों में संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इससे विधि और वित्त विभाग सहमत हो गए हैं। विभाग 31 हजार पदों पर संविदा शिक्षकों की भर्ती कर रहा है। यह परीक्षा जून तक संभावित है।

प्रदेश में शिक्षकों के 60 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। फिर भी वर्ष 2013 से संविदा शिक्षक परीक्षा टल रही है। सरकार ने विधानसभा चुनाव के ठीक पहले परीक्षा कराने का निर्णय लिया था और तभी से लगातार प्रक्रिया चल रही है। करीब पांच बार भर्ती नियमों में संशोधन किया जा चुका है और अब छठवीं बार संशोधन किया जा रहा है।

इससे प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। वहीं विभाग का दावा है कि इस बार भर्ती नियम जारी होने के एक महीने के अंदर परीक्षा करा लेंगे, लेकिन ये प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की तैयारी पर निर्भर होगा। यह परीक्षा 31 हजार 658 पदों के लिए होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले वर्ष 2011 में संविदा शिक्षक परीक्षा हुई थी।

आरक्षित वर्ग को 45 साल की छूट
इस संशोधन के बाद प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थी 25 साल की उम्र तक, अनारक्षित वर्ग के पुरुष 40 साल, अनारक्षित वर्ग की महिला 45 साल, आरक्षित वर्ग की महिला एवं पुरुष 45-45 साल, नि:शक्तजन और निगम-मंडल के कर्मचारी, होमगार्ड सैनिकों को 45-45 साल की उम्र तक परीक्षा में शामिल होने की छूट मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग मई 2017 में ये नियम जारी कर चुका है।

स्कूल शिक्षा विभाग संविदा शिक्षक भर्ती में इन्हें पहली बार जोड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2011 में संविदा शिक्षकों की भर्ती हुई थी। जिसमें अनारक्षित वर्ग के सभी (प्रदेश और प्रदेश के बाहर) अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 40 साल थी। जबकि अनारक्षित वर्ग की महिला, आरक्षित वर्ग और निगम-मंडल, स्वायत्त संस्थाओं, होमगार्ड सैनिकों के लिए 45 साल आयु सीमा रखी गई थी।

फरवरी में परीक्षा कराने की थी तैयारी 
विभाग पहले फरवरी में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा था, लेकिन भर्ती में अतिथि शिक्षकों को प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की 25 फीसदी पद आरक्षित करने की घोषणा के बाद नियम संशोधन में समय लग गया। अब फरवरी में भर्ती नियम जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इनका कहना है
हम जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। परीक्षा भी जल्द ही होगी। 
दीपक जोशी, राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week