भोपाल-इंदौर के 5 नामी JEWELERS के हॉलमार्क आभूषण भी खोटे निकले | MP BUSINESS NEWS

Friday, January 12, 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश के 26 नामी ज्वेलर्स में से 5 के आभूषण खोटे पाए गए हैं। चैन्नाई टेस्टिंग लैब में इनकी शुद्धता की गारंटी (HALLMARK) फेल हो गई। ये पांचों BHOPAL और INDORE के ज्वेलर्स हैं। स्पष्ट हो गया है कि ये नामी ज्वेलर्स ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी (CHEATING) कर रहे हैं। बावजूद इसके भारतीय मानक ब्यूरो (INDIAN STANDARDS BUREAU) ने इनके नाम उजागर नहीं किए हैं। ब्यूरा का कहना है कि वो ज्वेलर्स और संबंधित हॉलमार्किंग सेंटर के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रहे है।

भारतीय मानक ब्यूरो की प्रदेश प्रमुख प्रीति भटनागर ने बताया कि भोपाल, इंदौर और देवास के आभूषण कारोबारियों के यहां बिक रहे जेवरों की गुणवत्ता जांचने सैंपल लिए गए थे। इनमें से भोपाल और इंदौर के पांच ज्वेलर्स के यहां बिक रहे हॉलमार्क वाले जेवरों में खोट ज्यादा पाई गई। उन्होंने बताया कि ऐसे ज्वेलर्स के खिलाफ मानक ब्यूरो मुख्यालय को कार्रवाई के लिए अनुशंसा की गई है।

उल्लेखनीय है कि राजधानी के पुराने शहर में जेवर हॉलमार्किंग सेंटर है। दो किस्तों में चैन्नाई भेजे गए इन सोने के सैंपल में से 21 ज्वेलर्स के आभूषण हॉलमार्क सील पर दर्ज शुद्धता की कसौटी पर खरे उतरे। लेकिन पांच के आभूषणों में खोट मिली। संबंधित ज्वेलर्स की पहचान उजागर न करते हुए उन्होंने इतना ही बताया कि ये भोपाल-इंदौर के हैं। जिन कारोबारियों के सैंपल फेल हुए हैं उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। मामले की शिकायत रीजनल आफिस भी की गई है जहां से संबंधित हॉलमार्किंग सेंटर पर भी पूछताछ के बाद कार्रवाई की जाएगी।

इन ज्वैलर्स के यहां से लिए थे सैंपल
Punjab Jewelers, Bhopal
Srinivas Diamond James & Jewelers, Bhopal
Shree ganesh Hallmark Jewelers, Bhopal
CM Jewels, Indore
Punjab Jewelers, Indore
Saraf Rajendra Kumar Jain, Indore
Tanisha Jewelers, Indore
Divine Jewelers, Indore
Jewelers manak lal, Indore
Barjatya Jewelers, Indore
Punjabi Saraf, Indore
Mr. Anand Jewelers, Dewas
Ananda Jewelers, Dewas
Rajat jewels, dewas

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah