दिल्ली में कब्र का किराया लगेगा, 10 हजार रुपए, ड्राफ्ट तैयार | NATIONAL NEWS

21 January 2018

नई दिल्ली। दिल्ली वक्फ बोर्ड ने कब्रिस्तान (CEMETERY) में बॉडी दफन करने के लिए NEW POLICY का एक ड्राफ्ट तैयार किया है। यह लागू किया गया तो शहर की हर कब्र 3 से 30 साल तक के लिए अलॉट की जा सकेगी। इसकी सालाना फीस (RENT) 5000 से 10000 तक होगी। जगह की कमी और जमीन पर कब्जे की वजह से यह फैसला किया गया है। फिल्हाल इसे मॉडल पॉलिसी के तौर पर हजरत निजामुद्दीन दरगाह से लगे तिकोना पार्क कब्रिस्तान (TIKONA PAKR CEMETERY) में लागू किया जा सकता है। कामयाब रही तो इसे शहर के दूसरे कब्रिस्तानों में भी लागू किया जाएगा।

न्यूज एजेंसी ने DELHI WAQF BOARD के एक ऑफिशियल के हवाले से बताया कि पॉलिसी में जमीन को दोबारा इस्तेमाल किए जाने की सिफारिश भी की गई है। उन्होंने कहा कि कब्र सिर्फ अलॉटमेंट के आधार पर ही दी जाएगी। इसके लिए कम से कम 3 साल और फीस पैमेंट किया जाता रहा तो ज्यादा से ज्यादा 30 साल के लिए दी जाएगी। कब्र के शुरुआती तीन साल के अलॉटमेंट के लिए सालाना फीस 5000 रुपए तय की गई है। इसके बाद हर साल फीस 10000 रुपए रहेगी।

एक कब्र में पूरा परिवार भी दफना सकते हैं
वक्फ बोर्ड के ऑफिशियल ने कहा कि कब्र के अलॉटमेंट के पीरियड के दौरान इसकी फीस देने वाला उस जगह पर दूसरी बॉडी भी दफन कर सकेगा। वक्फ बोर्ड के ऑफिशियल ने बताया कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के रिकॉर्ड के मुताबिक, शहर में नोटिफाई किए हुए 573 कब्रिस्तान हैं। हालांकि, बॉडी दफन करने के लिए इनमें से 143 ही उपलब्ध हैं। इनमें से भी ज्यादातर पर लोगों ने कब्जा कर रखा है।

कब्रिस्तान मैनेजमेंट की पहली बार बनी पॉलिसी
वक्फ बोर्ड के ऑफिशियल ने कहा कि दिल्ली में कब्रिस्तानों के मैनेजमेंट के लिए आज तक कोई नियम या पॉलिसी नहीं बनाई गई है। पॉलिसी में कब्रिस्तान की 60% जमीन पर बॉडी दफन करने और बाकी जमीन ग्रीनरी और बाकी स्ट्रक्चर के लिए छोड़ने की भी सिफारिश की गई है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week