दिल्ली में बारिश, राजस्थान, एमपी, यूपी में शीतलहर की संभावना | INDIA WEATHER FORECAST

Monday, December 11, 2017

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 11 से 14 दिसम्बर के बीच दिल्ली में काफी बारिश हो सकती है। इस बारिश की वजह से ठंड बढ़ेगी। इस बारिश के कारण राजस्थान, उत्तरप्रदेश एवं मध्यप्रदेश के कई इलाके शीत लहर की चपेट में आ जाएंगे। दिल्ली की बारिश की चपेट में हरियाणा का कुछ इलाका भी आ सकता है। राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार देर शाम सर्दी के मौसम की पहली बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार शाम या रात को हल्की बारिश हो सकती है। बारिश की गतिविधि मंगलवार को भी जारी रह सकती है। 

बारिश के कारण न केवल प्रदूषण से राहत मिलेगी बल्कि ठंड भी तेज हो सकती है। पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के कारण ठंड थोड़ी सुस्त पड़ गई थी। हालांकि, न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आ चुकी है और रविवार को यह सामान्य से 1 डिग्री कम 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव और अधिकतम के सामान्य से लगातार अधिक बने रहने की वजह से राजधानी का मौसम अपेक्षाकृत कम ठंडा रहा। पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता घटता रहा। रविवार को भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खराब’ बना रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राजधानी में पिछले 24 घंटों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 रहा।

लेकिन, सोमवार को संभावित सर्दी की पहली बारिश के साथ दिल्ली का मौसम करवट लेने वाला है। निजी मौसम एजंसी स्काइमेट के मुताबिक इस हफ्ते कुछ दिन बारिश के नाम हो सकते हैं। पश्चिम हिमालय के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो उत्तर के पहाड़ों में बर्फ और बारिश का कारण बनेगा। इस मौसमी तंत्र के कारण केंद्रीय पाकिस्तान और उससे सटे राजस्थान क्षेत्र के उपर चक्रवातीय सर्कुलेशन बन रहा है जिससे राजधानी में कल देर शाम से बारिश की गतिविधि शुरू होगी।

सोमवार के लिए आइएमडी की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है, ‘आसमान में बादल छाए रहेंगे। सुबह हल्का कोहरा या धुंध हो सकता है। शाम या रात तक हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 26 और 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है’। कुछ दिन पहले जारी पूर्वानुमान में कह गया था, ‘दिल्ली-एनसीआर में 11 दिसंबर की शाम से 12 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है’।
बारिश के कारण अधिकतम तापमान में खासा गिरावट अपेक्षित है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद न्यूनतम तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल सकती है। इस कारण राजधानी में दिन और रात दोनों अब ज्यादा सर्द हो जाएंगे। मौसम एजंसियों के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah