PM NARENDRA MODI के साथ ये महिला कौन है | NATIONAL NEWS

Wednesday, November 22, 2017

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों यह फोटो वायरल हो रहा है और सवाल पूछा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह महिला कौन है। हवाई जहाज में पीएम मोदी के साथ क्या कर रही है। लोग अपनी अपनी तरह के अनुमान लगा रहे हैं और जैसा कि होता है, लोग अपनी कल्पनाओं को ही सच मानकर दावे भी कर रहे हैं। तो आइए हम बताते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हवाई जहाज में यह महिला कौन है और क्यों है: 

इस महिला का नाम गुरदीप कौर चावला है और ये मोदी के लिए अनुवादक (इंटरप्रिटेटर) का काम करती हैं। साल 1990 में गुरदीप कौर को संसद भवन में अनुवादक की पोस्ट के लिए सिलेक्ट किया गया था। लेकिन साल 1996 में वे इस नौकरी को छोड़कर अपने पति के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गईं।

गुरमीत कौर इन दिनों अमेरिकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की मेंबर हैं। साथ ही वे इंटरप्रिटेशन, ट्रांसलेशन समेत संघीय मामलों और सुपीरियर कोर्ट की भाषा की अच्छी अनुवादक हैं। विदेश दौरों के दौरान पीएम मोदी जब हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप ही उसका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं।

ओबामा के साथ भारत आई थीं...
2010 में गुरमीत कौर तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ इंटरप्रिटेटर बनकर इंडिया आई थीं। गुरदीप 2014 में मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में आयोजित मोदी के कार्यक्रम में भी शामिल हुई थी और वहां अनुवाद का काम किया था। वहां से वे मोदी के साथ डीसी वॉशिंगटन गईं, जहां मोदी और ओबामा के बीच उन्होंने इंटरप्रिटेटर का काम किया था।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week