ऑफिस में तनाव भगाने के 10 तरीके | 10 tips to remove stress in office

Sunday, November 19, 2017

ऑफिस में डिमांडिंग बॉस , काम की लंबी लिस्ट और नेगेटिव एनवायर्मेंट ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे आप ऑफिस में स्ट्रेस में रहते हैं. ऐसे में ना चाहते हुए भी आपकी परफॉर्मेंस डाउन होती जाती है और आप कुछ भी नहीं कर पाते. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 तरीके जिनसे आप ऑफिस में रहकर अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं.

1. 10 मिनट के लिए बाहर घूमने जाएं: 
ऑफिस में स्ट्रेस को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है 10 मिनट का ब्रेक लें. हो सके तो ऑफिस में किसी ऐसी जगह टहलें जहां हरियाली हो. ऐसी जगह पर घूमने से शरीर में मौजूद एंड्रोफिन हार्मोन (एंड्रोफिन हार्मोंन स्ट्रेस को कम करता है) बढ़ता है और आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं.

2. गहरी सांस लें: 
गहरी सांस लेकर आप खुद को रिलैक्स कर सकते हैं. इस तरह की एक्सरसाइज आपके स्‍ट्रेस लेवल को कम कर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है.

3. कोई मजेदार वीडियो देखें: 
तनाव को कम करने के लिए आपकी हंसी से अच्छी कोई दवा नहीं है. खिलखिलाकर हंसने से आपके फेफड़ों, दिल, मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलती है. इसलिए ऑफिस में जब भी स्ट्रेस में हो तो कोई मजेदार वीडियो देखें.

4. स्विच ऑफ कर दें अपना फोन: 
कहा जाता है स्मार्ट फोन भी आपके स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करता है. कई  बार फोन पर जब कोई मैसेज आता है तो आप प्रेशर में आ जाते हैं क्‍योंकि जवाब देना जरूरी होता है. इसलिए जब भी टेंशन में हों तो अपने फोन को सबसे पहले स्विच ऑफ कर दें.

5. योग करें: 
योग में कई ऐसे आसन बताए गए हैं जिनसे स्ट्रेस कम होता है. इनमें से एक है ईगल पोज. इसमें आप अपने हाथ कंधों के बराबर लाए और सीधे खड़ें हों. इससे गर्दन का दर्द और मेंटल टेंशन दोनों ही कम हो जाएंगे.

6. केला खाएं: 
अक्‍सर तनाव के समय आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. पोटैशियम आपकी बॉडी के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. रिसर्च के मुताबिक स्ट्रेस से होने वाले नेगेटिव इफेक्ट को कम करने में भी केला काफी मददगार साबित होता है.

7. च्‍युइंगम चबाएं: 
एक स्टडी की मानें तो च्‍युइंगम खाने से भी तनाव कम होता है. इससे आपकी अलर्टनेस बढ़ती है और आप फ्रेश महसूस करते हैं.

8. अपने डेस्क पर रखें एसेंशियल ऑयल: 
एसेंशियल ऑयल की खुशबू भी आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकती है. इसलिए एसेंशियल ऑयल की खूबसूरत बोतल की शॉपिंग करें.

9. डी स्ट्रेसिंग एप्‍प डाउनलोड करें: 
स्मार्टफोन में आजकल कुछ एप्‍स ऐसे हैं जिनमें कई डी-स्ट्रेसिंग टूल्स हैं और आप उन्हें आजमाकर अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

10. रोज खाएं संतरा: 
2002 में कराई गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि विटामिन सी स्ट्रेस लेवल कम कर सकता है. इसलिए जब भी खुद को टेंशन में महसूस करें तो एक संतरा जरूर खाएं.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah