कश्मीर की आजादी के लिए पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम के बयान पर बवाल

नई दिल्ली। कश्मीर पर एक बार फिर बहस शुरू हो गई है। भाजपा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम को देशद्राही करार दिया है। कांग्रेस ने भी उनके बयान से पल्ला झाड़ लिया है। पी. चिदंबरम ने एक बयान में कश्मीर की आजादी का अर्थ समझाने की कोशिश की थी। बस यहीं से वो निशाने पर आ गए हैं। चिदंबरम पर पलटवार करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर जम्मू कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और उन्होंने कहा कि चिदंबरम का बयान भारत के राष्ट्रीय हित को 'नुकसान' पहुंचाता है जो एक गंभीर मुद्दा है। जेटली के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता के बयान को हैरान करने वाला और शर्मनाक बताया।

तीखी प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी ने कहा कि चिदंबरम को ऐसी टिप्पणियां करते देखना हैरान करने वाला नहीं हैं क्योंकि उनके नेता 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' नारा देने वाले लोगों का समर्थन करते हैं। बीजेपी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जेएनयू विवाद में छात्र नेता कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी का विरोध करने वाले लोगों का समर्थन किए जाने का जिक्र किया।

पी. चिदंबरम का बयान हैरान करने वालाः ईरानी
सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, 'पी. चिदंबरम का अलगाववादियों और 'आजादी' का समर्थन करना हैरान करने वाला है। हालांकि मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं क्योंकि उनके नेता 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' नारे का समर्थन करते हैं।' उन्होंने कहा, 'यह शर्मनाक है कि चिदंबरम ने सरदार पटेल के जन्म स्थल गुजरात में यह बोला, जिन्होंने भारत की एकता और खुशहाली के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।'

कश्मीर में हो अनुच्छेद 370 का पालनः चिदंबरम
बता दें कि गुजरात के राजकोट में चिदंबरम ने कहा कि 'कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का अक्षरश: सम्मान करने की मांग की जाती है जिसका मतलब है कि वे अधिक स्वायत्तता चाहते हैं। जम्मू कश्मीर में लोगों से बातचीत से मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वे आजादी के लिए कहते हैं, मैं यह नहीं कह रहा कि सभी बल्कि ज्यादातर लोग, वे स्वायत्तता चाहते हैं।' यह पूछे जाने पर कि क्या वह अब भी मानते हैं कि जम्मू कश्मीर को ज्यादा स्वायत्ता देनी चाहिए तो इस पर चिदंबरम ने कहा, 'हां, मैं मानता हूं।' गौरतलब है कि चिदंबरम ने जुलाई 2016 में भी जम्मू कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की हिमायत की थी।

वित्तमंत्री जेटली ने मुंबई में कहा, 'कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिष्ठित नेता की ओर से आया यह बयान पार्टी का अधिकारिक बयान है या नहीं? मुझे लगता है कि पार्टी को तुरंत यह स्पष्ट करना चाहिए।’’ चिदंबरम ने कहा कि अधिक स्वायत्ता के सवाल पर 'गंभीरता से विचार करना' चाहिए और इस पर विचार करना चाहिए कि किन क्षेत्रों में स्वायत्तता दी जा सकती है।

चिदंबरम की सलाह की जरूरत नहीं: राम माधव
उन्होंने कहा, 'उसकी स्वायत्ता पूरी तरह से भारत के संविधान के अंतर्गत है। जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा रहेगा लेकिन उसे अधिक शक्तियां देनी चाहिए जिसका अनुच्छेद 370 के तहत वादा किया गया था।' श्रीनगर में बीजेपी महासचिव राम माधव ने आरोप लगाया कि कश्मीरी लोग और पूरा देश चिदंबरम और कांग्रेस सरकार की गलतियों का खमियाजा उठा रहा है. उन्होंने कहा, 'हमें चिदंबरम से सलाह की जरुरत नहीं है।'

चिदंबरम के बयान से कांग्रेस ने बनाई दूरी
कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिंदबरम के बयान से खुद को अलग कर लिया और कहा कि 'किसी व्यक्ति की राय जरूरी नहीं कि वह पार्टी की राय हो।' गौरतलब है कि चिंदबरम ने शनिवार को एक बार फिर जम्मू-कश्मीर को अधिक स्वायत्तता देने की हिमायत की, जिसकी बीजेपी ने तीखी आलोचना की है। कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा यह निर्विवाद रूप से बना रहेगा। साथ ही, उन्होंने चिदंबरम की टिप्पणी पर कहा कि किसी व्यक्ति का विचार जरूरी नहीं कि कांग्रेस का भी विचार हो।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !