GST का असर: बाजार से गायब हुए Buy 1-Get 1 ऑफर्स

पिज्जा, बर्गर या तेल, साबुन, शैंपू और टूथपेस्ट पर एक खरीदें एक मुफ्त पाएं वाले आॅफर बंद हो गए हैं। जीएसटी के कारण लगभग सभी कंपनियों ने ऐसे आॅफर बंद कर दिए हैं। कम से कम इस त्यौहारी सीजन पर तो इसका असर साफ दिखाइ देगा। कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने के लिए इस तरह के आफर लाया करतीं थीं परंतु गुड्स एंड सर्विस टैक्स के लागू होने के बाद कंपनियों के लिए ऐसे ऑफर चलाना मुश्किल हो गया है, क्योंकि ऐसे उत्पाद की सेल पर भी जीएसटी देना होगा, जो फ्री दिया जा रहा है। इसके साथ ही डिस्काउंट पर भी असर पड़ेगा, क्योंकि डिस्काउंट देने पर इसकी जानकारी भी जीएसटी में देनी होगी। 

इन कंपनियों ने खत्म किया फ्री ऑफर
कई प्रमुख कंपनियों ने जीएसटी के लागू होने के बाद ऑफर खत्म कर दिया है। इसमें बिस्किट बनाने वाली कंपनी पारले-जी, गोदरेज, डोमिनो पिज्जा, पिज्जा हट और मेकडोनॉल्ड शामिल हैं। इन प्रमुख कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियां भी इसी राह पर चलने लगी है। 

क्यों बंद हुआ डिस्काउंट ऑफर, ये है कारण
जीएसटी के बाद अगर कोई कंपनी फ्री में कुछ बांटती है, या फिर किसी प्रोडक्ट पर डिस्काउंट करती है तो फिर उस प्रोडक्ट पर किसी भी तरह का इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलेगा। ऐसी चीजों पर पूरा टैक्स वसूला जाएगा। कंपनियों का तर्क है कि अगर वो सेल बढ़ाने के लिए फ्री में कुछ बाटते हैं तो भी उनको टैक्स में किसी तरह की कोई रियायत सरकार की तरफ से नहीं मिलेगी। ऐसे में डिस्काउंट देना या फिर फ्री देना घाटे का सौदा बनेगा। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !