DELHI: पेरेंट्स की इनकम 6 लाख से कम, स्टूडेंट की कॉलेज फीस माफ

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की यूनिवर्सिटीज से ग्रैजुएशन कर रहे स्टूडेंट्स के परिवार वालों की सालाना इनकम 6 लाख रुपये है तो उनकी पूरी माफ की जाएगी। इसकी जानकारी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दी। सिसोदिया ने बताया कि हायर एजुकेशन में लोन गारंटी स्कीम के बाद फीस माफी का यह कदम हजारों स्टूडेंट्स की मुश्किलें आसान करेगा। इस स्कीम के दायरे में वे स्टूडेंट्स आएंगे, जिन्होंने कम से कम 60 पर्सेंट मार्क्स हासिल किए होंगे। एससी-एसटी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए यह शर्त 55 पर्सेंट मार्क्स की है। फर्स्ट ईयर में एडमिशन पाने वालों के 12वीं के मार्क्स देखे जाएंगे।

यह स्कीम मौजूदा सेशन से ही लागू हो रही है। फर्स्ट ईयर के बाद जब स्टूडेंट्स सेकंड ईयर में आएंगे तो फिर उनके फर्स्ट ईयर के मार्क्स देखे जाएंगे। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि स्टूडेंट्स को उनकी योग्यता के साथ-साथ आर्थिक स्थिति के आधार पर स्कॉलरशिप मिले। डिप्टी सीएम ने बताया कि हायर एजुकेशन में फीस का मुद्दा किसी भी परिवार के लिए बहुत बड़ा होता है। जिन परिवारों की सालाना इनकम कम होती है, उनके लिए अपने बच्चों को पढ़ाना काफी मुश्किल होता है। अब सरकार ने तय किया है कि बीपीएल फैमिली के बच्चों की 100 पर्सेंट फीस माफ होगी।

वहीं जिन परिवारों की आय 2.5 लाख रुपये सालाना तक होगी, उनके बच्चों को फीस में 50 पर्सेंट की रियायत मिलेगी। खास बात यह है कि 2.5 लाख से 6 लाख रुपये की सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों को भी फीस में 25 पर्सेंट की रियायत मिलेगी। शुरुआत में यह स्कीम ग्रैजुएशन कोर्सेज में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए होगी। राज्य सरकार द्वारा लाई गई यह बहुत अहम स्कीम है, जिसका फायदा स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई पूरे करने के लिए मिलेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !