डोकलाम में सैनिकों की संख्या बढ़ाने जा रहा है चीन

Monday, July 24, 2017

नई दिल्ली। चीन ने आज अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। अब तक चीन की तरफ से एक सरकारी अखबार ही मोर्चा संभाले हुए था परंतु आज चीन सेना के प्रवक्ता वू कियान ने बयान जारी किया है। कियान ने स्पष्ट कर दिया है कि वो किसी भी सूरत में वापस जाने वाले नहीं हैं और ना ही अपनी योजना का रोकने की मंशा रखते हैं। उन्होंने युद्ध की धमकी देते हुए स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि वो डोकलाम में अपनी सैनिक संख्या बढ़ाने जा रहा है। बता दें कि फिलहाल दोनों सेनाओं के 300 सैनिक आमने सामने हैं, लेकिन युद्ध की पोजीशन पर नहीं हैं। 

चीन सेना के प्रवक्ता वू कियान ने कहा कि चीन की सेना अपने देश की संप्रभुता और सीमा की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जाएगा, हमारी सेना का 90 साल का इतिहास इस बात का गवाह रहा है कि उसकी ताकत कितनी है। उन्होंने कहा कि पर्वत को हिलाना आसान है लेकिन हमारी सेना को हिला पाना आसान नहीं है।

चीनी सेना प्रवक्ता ने कहा कि भारत को प्रैक्टिकल रुख अख्तियार करना चाहिए और चीन को अपनी सीमा को सुरक्षित करने का रास्ता खोलना चाहिए। चीन की सेना की ओर से यह बयान ऐसे वक्त आया है जब सिक्किम के डोकलाम में दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ा है। कियान ने कहा कि भारत को भाग्य के भरोसे नहीं रहना चाहिए और उसे अवास्तविक भ्रम से दूर रहना चाहिए। हम भारत से मजबूती से कहना चाहते हैं कि व्यवहारिक कदम उठाए और अपनी गलतियों को सुधारे, साथ ही भड़काऊ कदम उठाना बंद करे। इसके साथ ही शांति बनाए रखने के लिए भारत हमें सीमा को सुरक्षित रखने में सहयोग करे।

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच विवाद उस वक्त बढ़ गया था जब भारत ने चीन की सेना को विवादित इलाके में सड़क बनाने से रोक दिया था, यहां चीन 3500 किलोमीटर का सीमा पर सड़क बना रहा था। कुआन ने एक बार फिर से भारत से कहा कि वह अपनी सेना को पीछे बुलाए। भारत-चीन की 300 से अधिक सैनिक सीमा के पास 150 मीटर के दायरे में एक दूसरे के सामने डटे हुए हैं।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि अगर चीन अपने से ट्राइलेटरल प्वाइंट का पूर्व में बनी हुई स्थिति को बदलता है तो यह भारत की सुरक्षा पर चुनौती है। उन्होंने कहा कि सारे देश हमारे साथ हैं और सभी देश समझ रहे हैं कि भारत ने अपना जो मत रखा है वो गलत नहीं है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah