अब हर साल धूमधाम से मनाएंगे भोपाल दिवस: महापौर

भोपाल। भोपाल रियासत के भारत गणराज्य में विलीनीकरण की वर्षगांठ ‘भोपाल दिवस’ के रूप में प्रतिवर्ष उत्साहपूर्वक मनाई जाएगी और भोपाल के सभी 85 वार्डों में ध्वजारोहण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह विचार महापौर श्री आलोक शर्मा ने भोपाल के विलीनीकरण की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में गुरूवार को प्रातः शहीद स्मारक भोपाल गेट एवं पीरगेट पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। भोपाल गेट पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर श्री आलोक शर्मा, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओम यादव आदि की उपस्थिति में मशाल प्रज्वलित की गई। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई एवं राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया एवं मिष्ठान वितरण भी किया गया। इसके अलावा महापौर श्री आलोक शर्मा ने पीरगेट पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भाई उद्धवदास जी मेहता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की एवं ध्वजारोहण किया। 

भोपाल के विलीनीकरण की वर्षगांठ समारोहपूर्वक मनाई जा रही है। इसका मुख्य कार्यक्रम राजधानी के बोट क्लब पर सांय 06.00 बजे आयोजित किया गया। ‘‘भोपाल दिवस’’ के रूप में मनाई जा रही विलीनीकरण वर्षगांठ के कार्यक्रमों की शुरूआत महापौर श्री आलोक शर्मा ने गुरूवार को प्रातः सोमवारा चौक पर स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं विलीनीकरण आंदोलन के नायक भाई उद्धवदास मेहता की प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित कर की। महापौर श्री शर्मा ने सोमवारा पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को 02 मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके उपरांत शहीद स्मारक भोपाल गेट पर भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर मशाल प्रज्वलित की गई। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को पुष्पांजलि अर्पित की एवं राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मिष्ठान वितरण किया गया। 

इस पर महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था परंतु भोपाल रियासत के तत्कालीन नवाब हमीदउल्ला खान ने भोपाल रियासत को भारत गणराज्य में शामिल नहीं कराया था जिसके लिए भोपाल में विलीनीकरण आंदोलन प्रारंभ किया गया और 01 जून 1949 को भोपाल का विलय भारत गणराज्य में हुआ। श्री शर्मा ने कहा कि इस विलीनीकरण की वर्षगांठ अब प्रतिवर्ष पूरे उत्साह के साथ मनाई जाएगी और सभी 85 वार्डों में ध्वजारोहण व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने विलीनीकरण की वर्षगांठ मनाने पर महापौर श्री आलोक शर्मा एवं नगर निगम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विलीनीकरण आंदोलन में भोपाल रियासत के सभी नगरों के लोगों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि उनके पिताश्री भी विलीनीकरण आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल रहे है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रयासों से भोपाल स्टेट का विलीनीकरण हुआ। उन्होंने भोपाल स्टेट के नागरिकों का आव्हान किया कि इस आनन्द के उत्सव को घर-घर में मनाए। 

नगर निगम भोपाल द्वारा विलीनीकरण आंदोलन की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भोपाल गेट स्थित शहीद स्मारक पर भव्य मशाल स्थापित की है और यहां विलीनीकरण आंदोलन के सदस्यों के चित्र भी प्रदर्शित किए है। कार्यक्रम में महापौर परिषद के सदस्य श्रीमती आशा जैन, श्री महेश मकवाना, जोन अध्यक्ष श्री मनोज राठौर व श्री संजीव गुप्ता, वरिष्ठ समाज सेवी श्री ओम मेहता, पूर्व विधायक श्री रमेश चन्द्र शर्मा (गुट्टू भैया), चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री ललित जैन, पूर्व निगम परिषद अध्यक्ष श्री रामदयाल प्रजापति के अलावा श्री अजय श्रीवास्तव नीलू, श्री राजेश वर्मा सोनी, श्री बंशीलाल इसरानी आदि गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !