Loading...

BHOPAL: राजा भोज सेतू की धुलाई करके महापौर ने कहा: अब किसी ने गंदा किया तो FIR करा दूंगा

भोपाल। महापौर श्री आलोक शर्मा ने चार दिन पहले लोकार्पित हुए राजा भोज सेतू (केबल स्टे ब्रिज) पर कतिपय नागरिकों द्वारा पान-गुटखे की पीक थूककर फैलाई गई गंदगी की सफाई एवं धुलाई करते हुए कहा कि भोपाल हमारा अपना शहर है और इसको अपने घर की तरह साफ-स्वच्छ रखना नागरिकों की जिम्मेदारी है। महापौर श्री शर्मा ने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया है कि केबल स्टे ब्रिज पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाकर गंदगी फैलाने वालों को चिन्हित किया जाए और उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही एफ.आई.आर. भी दर्ज कराई जाए। 

महापौर श्री आलोक शर्मा ने मंगलवार को दोपहर राजा भोज सेतू (केबल स्टे ब्रिज) पर पहुंचकर इसकी दीवारों पर थूकी गई पानी-गुटखे की पीक व अन्य प्रकार की गंदगी को साफ किया और पानी से इसे धोने का कार्य भी किया। इस अवसर पर महापौर श्री शर्मा ने कहा कि केबल स्टे ब्रिज भोपाल की शान है इसको साफ-सुथरा रखना भोपाल के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। श्री शर्मा ने कहा कि कुछ कतिपय नागरिक इस सेतू को गंदा कर रहे है उन्हें भी अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता के लिए ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ चलाया। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने प्रदेश के शहरों को साफ-स्वच्छ रखने हेतु लगातार प्रयास कर रहे है उसी का परिणाम है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में   मध्यप्रदेश के 22 शहर स्वच्छ शहर घोषित हुए है जिसमें भोपाल देश में दूसरे नंबर पर आया है। इसे हमें स्वच्छता में नंबर वन शहर बनाना है जिसके लिए शहरवासियों को रोको-टोको अभियान को अपनाना है और न स्वयं गंदगी करना है न दूसरों को गंदगी करने देना है। 

महापौर श्री शर्मा ने भोपाल शहर के नागरिकों से अपील की है कि अपना शहर प्राकृतिक रूप से सुंदर शहरों में से एक है हमें इसे और अधिक सुंदर बनाना है और इसे साफ-स्वच्छ रखने के लिए रोको-टोको अभियान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए। श्री शर्मा ने पान-गुटका खाकर सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों को सलाह दी है कि वह पान-गुटका अपने घरों मंे खाए और पीकदान में पीक थूके सार्वजनिक स्थलों को गंदा न करें। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री व्ही.के. चतुर्वेदी, उपायुक्त श्री बी.डी. भुमरकर, नगरयंत्री श्री ओ.पी. भारद्वाज, पार्षद श्रीमती रईसा मलिक आदि ने भी सफाई एवं धुलाई कार्य में सहयोग दिया।