दिल्ली पुलिस को भनक तक नहीं लगी, मोदी पीएम हाउस से एयरपोर्ट पहुंच गए

नई दिल्ली। हर चौराहे पर चौकन्ना रहने का दावा करने वाली दिल्ली पुलिस को भनक तक नहीं लग पाई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम हाउस से निकलकर एयरपोर्ट पहुंच गए। यहां उन्होंने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अगवानी की। पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री के हवाईअड्डा जाने की सूचना पाकर सुरक्षा संबंधी सभी चिंताओं का पहले ही समाधान कर लिया गया था। बिना किसी खास सुरक्षा इंतजाम और तामझाम के हवाईअड्डा पहुंचने का उद्देश्य सामान्य यातायात को बाधित न करना और वीवीआईपी की यात्रा की वजह से लोगों को परेशानी में न डालना था।

नहीं थी VVIP मूवमेंट की जानकारी
दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) मधुर वर्मा ने कहा, "जब हमें पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के किसी भी मार्ग को प्रतिबंधित के बिना अपने सात लोककल्याण मार्ग के आधिकारिक आवास से दिल्ली के पालम हवाई अड्डा जाएंगे, तो सुरक्षा संबंधित सभी चिंताओं का पर्याप्त समाधान कर लिया गया।" वर्मा ने कहा, "हमें पहले से वीवीआई मूवमेंट की जानकारी नहीं दी गई थी।"

पुलिस है जिम्मेदार
राष्ट्रीय राजधानी में वीवीआईपी मूवमेंट के लिए पुलिस जिम्मेदार है। दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने आईएएनएस से कहा, " सामान्यतया, हमें वीवीआईपी मूवमेंट की जानकारी पहले ही दे दी जाती है और सुरक्षा के लिहाज से उसी हिसाब से मार्गो को प्रतिबंधित किया जाता है।"

पुलिस की भारी तैनाती की जाती है
प्रधानमंत्री तथा अन्य वीवीआईपी के लिए संभावित मार्गो पर पुलिस की भारी तैनाती की जाती है। सड़क मार्ग से प्रधानमंत्री के आवास से पालम हवाईअड्डे की दूरी लगभग 13 किलोमीटर है, जो तीन मूर्ति मार्ग, शांतिपथ तथा सत्य मार्ग से होकर गुजरता है। सूत्रों ने कहा कि आतंकवादियों से बढ़ते खतरों की वजह से एक ही वक्त में दो मार्गो को तैयार किया जाता है।

सुरक्षा की पैनी नजर होती है
प्रधानमंत्री का काफिला किस रास्ते का इस्तेमाल करेगा, इसका फैसला अंतिम वक्त में होता है। सूत्र ने कहा, "दोनों मार्गो पर यातायात बंद कर दिया जाता है। एक मार्ग का इस्तेमाल प्रधानमंत्री के काफिले द्वारा किया जाता है, जबकि दूसरा काफिला डमी होता है। विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) उनकी सुरक्षा पर पैनी नजर रखता है।"

नहीं होता काफिले का खुलासा
काफिले में मौजूद जैमर, बुलेट प्रूफ कार, एंबुलेंस सहित वाहनों की संख्या का खुलासा नहीं किया जाता है। वीवीआईपी मूवमेंट के कारण यातायात बाधित होने से लोगों को बेहद समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। लेकिन यातायात को बाधित किए बिना शुक्रवार को प्रधानमंत्री के काफिले के गुजरने की घटना नई नहीं है। हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अगवानी की, जो शुक्रवार से भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !