आगरा में दलित युवक की मौत के बाद अफवाह, साम्प्रदायिक तनाव

आगरा। शहर के नामनेर में शराब के ठेके पर सोमवार रात करीब साढ़े सात बजे दलित युवक सोनू (25) की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। अफवाह यह फैली कि उसे दूसरे समुदाय के युवकों ने पीट पीटकर मार डाला है। इसके चलते गुस्से में आए 30-40 युवकों ने पहले ठेकेपर पथराव किया, इसके बाद ईदगाह मैदान में आगजनी और तोड़फोड़ कर डाली। दो दुकानें आग के हवाले कर दी गई। छह गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और घरों में पत्थर फेंके गए। पुलिस पहुंचने से पहले बलवाई भाग निकले। तनाव के चलते बाद में पूरा इलाके में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई।

पास के ही मोहनपुरा का रहने वाला जूता कारीगर सोनू नामनेर के देसी शराब के ठेके पर शराब पीने के लिए गया था। वहां पर ईदगाह के कुछ युवक पहले से खड़े थी। तभी सोनू की हालत अचानक बिगड़ी। इसकी सूचना पर उसका भाई दीपक बस्ती के लोगों के साथ पहुंचा। वहां उसका शव पड़ा था। सिर से खून निकल रहा था। वे लोग शव लेकर घर पहुंचे।

इसी दौरान अफवाह फैल गई । इस पर 30-40 युवक इकट्ठा होकर ईदगाह मैदान पहुंच गए। यहां शाही मस्जिद मैदान में स्थित मुर्गा मण्डी में पथराव किया। युनुस के टैंट हाउस और हाफिज खुर्शीद के हलाल चिकन व फिशर हाउस में आग लगा दी। पास ख़ड़ी आसिफ की स्विफ्ट, इरफान की सेंट्रो, युनुस की दो बाइकों में तोड़फोड़ की। अंसार की वैन में आग लगा दी। पूरे इलाके में तनाव फैल गया। उधर पुलिस सोनू के घर पहुंची तो वहां उसका शव नहीं उठाने दिया गया। पुलिस ने बडी़ मुश्किल से शव छीनकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचवाया। एसएसपी डा. प्रीतिंदर सिंह का कहना है कि सोनू की मौत मिर्गी का दौरा पड़ने से हुई है। कुछ लोगों ने अफवाह फैलाकर बवाल किया है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस
नामनेर से ईदगाह तक कई दुकानों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। बलवाइयों की पहचान के लिए पुलिस इनकी फुटेज निकलवा रही है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस मामले में बलवाइयों पर रासुका के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। रात में ही खुफिया पुलिस की टीम भी ईदगाह में लगा दी गई। इस मामले को इसलिए भी गंभीरता से लिया जा रहा है क्योंकि यहां पहले भी बवाल हो चुके हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !