वो भी संविदा हम भी संविदा कर्मचारी, उनको 30 हजार तो हमको 12 हजार क्यों ?

प्रति,
श्रीमान संपादक महोदय
भोपाल समाचार
महाराणा प्रताप नगर, भोपाल

श्रीमान संपादक महोदय जी को में बताना चाहता हूं, बर्तमान में पूरे मध्य प्रदेश में 313 विकासखंड समन्वयक हैं। इनकी भर्ती जल सहायता संघटन, राज्य जल मिशन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा 03 वर्ष पूर्व संविदा पर की गयी थी। जिस तरह पंचायत एवम ग्रामीण विकास विभाग में स्वच्छ भारत मिशन के विकासखंड समन्वयको को पदस्थ किया गया है। उसी तरह राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के उद्देश्य हेतु लोक.स्वा या. विभाग द्वारा भी 03 वर्ष पूर्व संविदा पर विकासखंड वार समन्वयकों की नियुक्ति और जिले वॉर जिला समन्वयकों की नियुक्ति की गयी थी। दोनों ही योजनाए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित की जाती है। 

श्रीमान जी, विकासखण्ड समन्वयक की नियुक्ति एक विकासखण्ड पर एक समन्वयक होता   है इसलिए कार्य क्षेत्र और कार्य का भार भी बहुत होता है। वर्तमान में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग में पदस्थ विकासखण्ड समन्वयको का मानदेय मात्र 12700 प्रति माह है जो की अत्यंत कम है और श्रीमान जी विगत 3 वर्षों से ईपीएफ कटोतरी का भी कोई प्रावधान नहीं है। जबकि पंचायत एवम ग्रामीण विकास विभाग में पदस्थ स्वच्छ भारत मिशन के विकासखंड समन्वयकों का मानदेय वर्तमान में 29550 प्रतिमाह है। 

इसी प्रकार अन्य विभागो में भी पदस्त विकासखंड समन्वयकों का मानदेय भी लगभग 30000 है। श्रीमान जी 12700 में आप कौन सा ग्रेड पे की कल्पना कर सकते हैं इतना तो चतुर्थ क्षेणी कर्मचारी की भी नहीं है। श्रीमान जी वही दूसरी और राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के  अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष करोडो रुपये सहायक गतिविधियों के ऊपर खर्च कर दिया जाता है। अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी सामान कार्य सामान वेतन हेतु आदेशित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय के समन्वयको की कार्य भी एक जैसे है और कई बार विभाग प्रमुख को इस बाबत मिल चुके है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। 

इस समय मानदेय विसंगति के कारण समस्त समन्वयक बहुत ही निराश और परेशान हैं। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए इतने कम रुपये में आप कैसे जीवन यापन कर सकते है जबकि हमारे माननीय मुख्यमंत्री जी स्वर्णिम मध्यप्रदेश की बात करते हैं। 

श्रीमान जी से निवेदन है कृपया आप इस विषय से श्रीमान प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग और संचालक जल सहायता संघटन को अवगत कराएं। जिससे शीघ्र इसका समाधान हो सके। श्रीमान जी में भोपाल समाचार नियमिय पाठक हूं और आपकी पत्रकारिता से बहुत प्रभावित हूं। ..उम्मीद करता हु की इसे आप ध्यानकर्षण करेंगे। 

भवदीय
RAJESH SINGH DHAKAD MURENA
9981585061

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !