YOUTUBE से पैसा कमाने के लिए अश्लील शरारत करता था सुमित

CRIME STORY/NEW DELHI |  राह चलती लड़कियों को किस करके भाग जाने वाला सुमित ना तो कोई मानसिक रोगी है और ना ही सीरियल किसर। वो तो बस YOUTUBE से पैसा कमाने के लिए ऐसा कर रहा था। बता दें कि यूट्यूब चैनलों के संचालकों को दर्शक संख्या के आधार पर विज्ञापन मिलते हैं। यूट्यूब पर इस तरह के अजीब वीडियो को 1000 हिट्स पर 600 से 700 रुपये तक मिल सकते हैं। 

सुमित के इस बयान की सत्यता जानने के लिए पुलिस अब आरोपियों के बैंक खाते भी खंगाल रही है। आरोपी सुमित ने पुलिस को बताया कि तीन साल पहले एक सड़क हादसे में वह घायल हो गया था। जिसके चलते दो माह तक वह बिस्तर पर ही रहा। इस दौरान उसने यू-ट्यूब पर अश्लील वीडियो (प्रैंक वीडियो) देखे। 

उसने यू-ट्यूब में डेढ़ वर्ष पहले उसने ‘द क्रेजी सुमित’ नाम से अकाउंट बनाया। इसे देखकर उसे लगा कि वह भी वीडियो बनाकर यू-ट्यूब से अच्छी रकम कमा सकता है। बीते डेढ़ वर्ष में वह इस तरह के 35-40 वीडियो बना चुका है।

अक्तूबर माह तक उसके अकाउंट को देखने वाले एक लाख से अधिक दर्शक हो चुके थे। इसके लिए यू-ट्यूब की तरफ से उसे सम्मानित किया गया। इस मामले में पुलिस ने सुमित के दोस्त सत्यजीत काद्यान को भी पकड़ा है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अब यूट्यूब और गूगल को लेकर भी छानबीन करेगी। पुलिस यह जानने का प्रयास करेगी कि क्या इस तरह के मामले में इन वेबसाइट के खिलाफ कानूनी कार्यवाही बनती है। बारीकी से जांच करने के बाद ही इस मामले में यह तय होगा कि कौन-कौन लोग दोषी हैं।

शरारती वीडियो बनाकर अपलोड करने का चलन बढ़ा
ऐसा वीडियो जो मजाक करने, हंसाने-गुदगुदाने के लिए बनाया गया हो, जिससे किसी को कोई नुकसान न पहुंचता हो, शरारती (प्रैंक) वीडियो कहलाता है। इस वीडियो को विभिन्न सोशल नेटवर्किग साइटों पर अपलोड किया जाता है। वर्तमान में ऐसे वीडियो बनाकर अपलोड करने का चलन जोरों पर है। सोशल नेटवर्किग साइटों पर ऐसे वीडियो को बनाने और अपलोड करने वाले की कमाई भी होती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !