अब पता चलेगा स्मृति ईरानी 10वीं पास भी है या नहीं

नईदिल्ली। केंद्रीय सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल रिकॉर्ड का निरीक्षण करने की इजाजत देने का निर्देश दिया है। सूचना आयोग ने स्कूल रिकॉर्ड को निजी सूचना मानने से इंकार कर दिया है। आपको बता दें कि सीबीएसई ने यह दलील दी थी कि केंद्रीय मंत्री के स्कूल रिकॉर्ड उनकी निजी सूचना है इसलिए इसका खुलासा नहीं किया जा सकता।

आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्री के कार्यालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी निर्देश दिया है कि वह स्मृति जुबिन ईरानी का रोल नंबर या रिफ्रेंस नंबर सीबीएसई, अजमेर को मुहैया कराए ताकि रिकॉर्ड निकालने में आसानी हो सके। आपको बता दें कि 1991 से 1993 के सारे रिकॉर्ड सीबीएसई, अजमेर के पास सुरक्षित हैं। इन रिकॉर्डों को अभी डिजीटाइज किया जाना बाकी है। दरअसल, मंत्री का दावा है कि उन्होंने दिल्ली के इसी स्कूल से परीक्षा पास की थी।

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यालु ने अपने आदेश में कहा, आयोग ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि वह उन संबद्ध रिकार्डों के निरीक्षण में मदद करें और अर्जीकर्ता ने जिन दस्तावेजों का चयन किया है उनकी प्रतियां इस आदेश के प्राप्त होने के 60 दिनों के अंदर मुफ्त में मुहैया कराएं। हालांकि, इसमें प्रवेश पत्र और अंक पत्र पर मौजूद निजी ब्योरा नहीं होगा।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के वर्ष 1978 से जुड़े बीए रिकॉर्ड का निरीक्षण का आदेश देने के कुछ दिनों बाद हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का उनका प्रभार उनसे वापस ले लिया गया था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !