तिगैला जेल में फांसी पर झूलती मिली कैदी की लाश, कैदियों ने किया हंगामा

सुनील मोदी/निवाड़ी/टीकमगढ़। तिगैला पर स्थित उपजेल में विचाराधीन कैदी की लाश फांसी पर झूलती मिली। जेल प्रबंधन का कहना है कि उसने सुसाइड कर लिया है जबकि कैदी के परिजनों का कहना है कि उसे फांसी पर लटकाकर मार दिया गया। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच प्रारम्भ कर दी है। वहीं उपजेल के अन्दर घटना के बाद बंद कैदी उत्तेजित हो गये और जेल प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करने लगे। घटना की जानकारी लगते ही एसडीएम व्ही.के. पाण्डे, तहसीलदार गुलाब सिंह बघेल, नगर निरीक्षक विनायक शुक्ला पुलिस बल के साथ उपजेल पहुंचे और घटना स्थल का निरीक्षण किया। 

जानकारी मिली है कि पृथ्वीपुर थानान्तर्गत ग्राम भेलसा के पास मड़वा निवासी रनमत उर्फ भज्जू यादव पुत्र धनीराम यादव उम्र 42 वर्ष अपनी चचेरी भाभी सीमा यादव की हत्या के मामले मे बैरिक नम्बर 1ं में विचाराधीन कैदी था। उसने सुबह जेल के भोजनालय में खाना बनाया और अपने लिये खाना बैरिक में ले गया। उसके बाद किचिन के पीछे पानी की पाईपलाईन से गले में तौलिया बांधकर लटक गया और तोलिया टूटने से नीचे गिर गया और उसकी मौत हो गई। 

मामला सुबह 10ः30 बजे से 11 बजे के बीच का है। मृतक के भाई महिपत यादव एवं भतीजा पुष्पेन्द्र यादव ने जेल प्रबंधन पर प्रताडि़त व मारपीट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मेरे चाचा की पीठ पर चोट के निशान भी दिख रहे थे। परिजनों व प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में मृतक का पंचनामा बनाया गया और शव को पोस्टमार्टम के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। इसी दौरान उपजेल में विचाराधीन कैदियों के द्वारा जमकर हंगामा कर जेल प्रशासन के विरोध नारेबाजी की गई तो मामला संदिग्ध प्रतीत होने लगा। 

घटना को लेकर जब मृतक के भतीजे नेे कैदियों से मिलने की इच्छा जताई तो जेल प्रशासन के द्वारा कैदियों से मिलने नही दिया गया। वहीं मामले में यही भी प्रश्न उठ रहा है कि आखिर जेल के अन्दर तौलिया कैसे पहुंचा और जब कैदी हंगामा कर रहे थे तो जेल प्रशासन ने मृतक के भतीजे को मिलने क्यों नही दिया गया। मृतक के शव विच्छेदन करने के लिये एक टीम गठित की गई जिसमें डॉ. विनोद बाजपेयी व डॉ. आरसी मलारया को रखा गया। टीम के चिकित्सक डॉ. आरसी मलारया ने बताया की विचाराधीन कैदी की मौत फांसी लगाकर होना बताया। 

इनका कहना है - 
उक्त घटना यदि संदिग्ध है तो पोस्टमार्टम की रिपोर्ट उपरान्त मजिस्ट्रेरियल जांच कराई जायेगी- प्रियंका दास कलेक्टर टीकमगढ़
-----------------------
उपजेल में हत्या के मामले में विचाराधीन कैदी रनमत यादव ने प्रथम दृष्टया आत्महत्या की है। जिसकी एफएसलएल टीम जा कर रही है। यह कैदी अपनी भाभी की हत्या के मामले में विचाराधीन था। 
व्ही.के. पाण्डे एसडीएम निवाड़ी
-----------------------
उक्त मामले की रिपोर्ट उपजेलर के द्वारा थाने में दर्ज कराई गई। मर्ग कायम कर जांच प्रारम्भ कर दी गई। 
विनायक शुक्ला नगर निरीक्षक पुलिस थाना निवाड़ी  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !