Loading...

ये हैं महात्मा गांधी की पोती मेधा गांधी

नई दिल्ली। एक बार फिर मेधा गांधी सुर्खियों में आ गई हैं। अमेरिका में रहने वाली मेधा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। उनकी फेसबुक की तस्वीरों को देखकर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि वो काफी ग्लैमरस लाइफ पसंद करने वाली महिला हैं। 

आपको बता दें कि मेधा गांधी, महात्मा के बड़े पोते कांतिलाल की बेटी हैं। कांतिलाल, महात्मा के बड़े बेटे हीरालाल गांधी के पुत्र थे। मेधा गांधी अपने पूरे परिवार के साथ अमेरिका में रहती हैं। वो अमेरिका में कॉमेडी राइटर, पेरोडी प्रोड्यूसर के रूप में काम करती हैं।

हीरालाल गांधी
महात्मा गांधी के बड़े बेटे हीरालाल गांधी के बारे में कहा जाता है कि वो अपने पिता गांधी की बातों से इत्तफाक नहीं रखते थे। उनके अंदर काफी बुरी आदते थीं। वो शराब पीने लगे थे और इस कारण उनकी और उनके पिता की आपस में बनी नहीं।

इस्लाम अपना लिया था
कुछ किताबों में तो ये भी लिखा है कि हीरालाल गांधी विदेश में पढ़ना चाहते थे लेकिन गांधी इस बात के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने इस बात के लिए मना कर दिया था, इसी कारण हीरालाल, बापू को नहीं मानते थे, कहा तो ये भी जाता है कि उन्होंने आगे चलकर इस्लाम अपना लिया था।

बेटे कांतिलाल अपने दादा से काफी प्रभावित
लेकिन हीरालाल गांधी के बेटे कांतिलाल अपने दादा से काफी प्रभावित थे। 12 मार्च 1930 से महात्मा गांधी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी कूच की शुरुआत की थी, उस कूच में कांतिलाल शामिल हुए थे और उस समय उनकी उम्र 20 साल थी।
  
कांतिलाल की बेटी
आजादी के बाद कांतिलाल का पूरा परिवार अमेरिका में बस गया और मेधा उन्हीं की बेटी है, जिनकी परवरिश अमेरिका में हुई है। मेधा गांधी अमेरिका में कॉमेडी राइटर, पेरोडी प्रोड्यूसर के रूप में काम करती हैं।