ग्वालियर, उज्जैन, सागर और सतना के स्मार्टसिटी प्रस्ताव मंजूर

भोपाल। राज्य सरकार ने उज्जैन, ग्वालियर, सागर और सतना को स्मार्ट सिटी बनाए जाने के लिए इनके संशोधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये प्रस्ताव 30 जून तक केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे। इन्हीं प्रस्तावों के आधार पर दूसरे चरण में देश भर के 67 शहरों में से 20 शहरों का स्मार्ट सिटी के लिए चयन किया जाएगा। मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने बताया कि पहले चरण में स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए इंदौर, भोपाल और जबलपुर के लिए 25 जून से वर्कआर्डर जारी होने शुरू होंगे।

नगरीय विकास आयुक्त विवेक अग्रवाल ने बताया कि जुलाई में दिल्ली में होने वाले प्रजेंटेशन को लेकर बेहतर प्रस्ताव तैयार किया है। उम्मीद है कि पहले चरण में पीछे छूट गए उज्जैन, ग्वालियर, सतना और सागर को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाएगा। इन शहरों के डेवलपमेंट एरिया को बढ़ाकर ऐसा मॉडल बनाया गया है, जिसमें ज्यादा पैसे बच सकें। सोमवार को मुख्य सचिव अंटोनी डिसा की अध्यक्षता में हुई हाई एम्पावर्ड कमेटी ने इन शहरों के संशोधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

पहले चरण में टॉप 20 शहरों में शामिल इंदौर और जबलपुर के प्रस्ताव बनाने वाली मेहता एसोसिएट्स को इन चारों शहरों के नए सिरे से प्रस्ताव बनाने का काम मिला था। कंपनी ने चारों शहरों के प्लान नए सिरे से तैयार किए। पहले चरण की प्रतिस्पर्धा में उज्जैन 21वें, ग्वालियर 22वें, सागर 51वें व सतना 55वें रैंक पर थे। केंद्र के निर्देश के बाद नए सिरे से इन शहरों के प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजे जा रहे हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !