10 रुपए की मिट्टी: चेहरा चमकाए, आपको गोरा बनाए

मिट्टी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होती है। कई सदियों से मिट्टी हमारे स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा है। गर्मियों के मौसम में स्किन से ज़्यादा ऑयल (सीबम) निकलता है, जिससे आपकी बॉडी पर पिंपल्स या दाने होने लगते हैं। खासकर, पीठ, चेहरे, कंधे और Butts पर।

बॉडी पर हुए पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे उड़ाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप इन्हें घर पर भी आसानी से ठीक कर सकते हैं। क्ले-मास्क (मिट्टी के मास्क) में डीप क्लेन्जिंग और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के गुण होते हैं। ये मास्क स्किन को हेल्दी और पिंपल्स-फ्री रखता है।

इन गर्मियों में आप बॉडी पर हुए पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए 5 घर में बनें मड-मास्क (मिट्टी के मास्क) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेंटोनाइट मिट्टी: पिंपल्स मिटाए 
ये मिट्टी ज्वालामुखी की राख से बनती है। इसे स्किन की अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है। ये मिट्टी पिंपल्स रोकने और उनसे निजात पाने में मदद करती है। इसके लिए बराबर मात्रा में मिट्टी और फिल्टर पानी मिला लें। इस मास्क को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें।

मोरक्को की लाल मिट्टी: ब्लैकहैड्स ह​टाए 
ये मिट्टी आयरन ऑक्साइड से भरपूर होती है, जो Morocco के Atlas पहाड़ों में पाई जाती है। ये ब्लैकहैड्स हटाने और चेहरे का कॉम्पलेक्शन लाइट करने में मदद करती है। इसके लिए इस मिट्टी में गुलाब-जल और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे इफेक्टेड एरिया पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

फ्रांस की हरी मिट्टी या समुद्री मिट्टी: एक्स्ट्रा ऑयल की डीप क्लेजिंग
इस मिट्टी में मैग्नेशियम ऑक्साइड पाया जाता है, जो आपकी स्किन में से एक्स्ट्रा ऑयल (सीबम) की डीप क्लेन्जिंग करती हैं। इसके लिए मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें।

मुल्तानी मिट्टी: ब्लीचिंग की जरूरत ही नहीं
इस मिट्टी में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं, जो पिगमेंनटेशन को ठीक करने और स्किन को लाइट करने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटी चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी और एक बड़ा चम्मच गुलाब-जल मिलाएं। इसे हफ्ते में 1-2 बार लगाएं और 10 मिनट बाद साफ कर लें।

सफेद चीनी मिट्टी: डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाले 
इस मिट्टी को चाइना क्ले भी कहते हैं। ये गर्म और नमी वाली जगह पर पाई जाती है। ये स्किन को ड्राय किए बिना डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल देती है। ये मिट्टी सेंसेटिव स्किन के लिए वरदान है। इसके लिए मिट्टी में एलोवेरा का जूस और फिल्टर पानी मिलाएं (जितना आपको पेस्ट गाढ़ा रखना है, उसके हिसाब से पानी मिलाएं)। इसे इफेक्टेड एरिया पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। इसके बाद तुरंत मॉश्चराइज़र लगा लें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !