भारत की शर्तों पर भाग गया पाकिस्तान: वार्ता रद्द

नयी दिल्ली। पाकिस्तान ने शनिवार की देर रात भारत-पाक एनएसए स्तरीय वार्ता को रद्द कर दिया। इससे कई घंटे पहले भारत ने साफ तौर पर कह दिया था कि वार्ता में कश्मीर पर चर्चा और अलगाववादियों से मुलाकात स्वीकार्य नहीं होगी।  पाकिस्तान विदेश विभाग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘पाकिस्तान इस बात को दोहराता है कि एनएसए स्तरीय वार्ता भारत की ओर से तय की गयी पूर्व शर्तों के आधार पर नहीं हो सकती।'

पाकिस्तान की इस घोषणा से इस विवाद का पटाक्षेप हो गया है कि पहले कौन पहल करे। दोनों पक्षों के बीच पिछले दो दिन से चली आ रही तनातनी के चलते वार्ता का भविष्य पहले ही स्पष्ट नजर आ रहा था, लेकिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को यह अल्टीमेटम दिया था कि वह आधी रात तक स्पष्ट प्रतिबद्धता जाहिर करे कि वह अलगाववादियों से मुलाकात नहीं करेगा।

अलगाववादियों और कश्मीर के संबंध में उनकी स्थिति को पाकिस्तान द्वारा स्वीकार नहीं किये जाने पर क्या होगा, इसके जवाब में सुषमा स्वराज ने एलान किया था, ‘‘कोई वार्ता नहीं होगी.'' हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि ये पूर्व शर्तें नहीं हैं।  विदेश मंत्री पाकिस्तान के एनएसए सरताज अजीज द्वारा इससे पूर्व की गयी टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रही थीं जिसमें उन्होंने कहा था कि वह बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता के लिए भारत जाने के इच्छुक थे।

अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के साथ उनकी आतंकवाद संबंधी मुद्दों पर वार्ता दिल्ली में सोमवार को होनी थी। पाकिस्तानी उच्चायोग की ओर से एनएसए स्तर की पहली वार्ता से पूर्व अजीज से मुलाकात के लिए अलगाववादी नेताओं को आमंत्रण देने से भारत नाराज हो गया। एनएसए स्तर की वार्ता पर दोनों पक्षों के बीच जुलाई में रूस के ऊफा में सहमति बनी थी। भारत एनएसए वार्ता के एजेंडे में कश्मीर को शामिल करने के पाकिस्तान के रवैये को लेकर भी नाराज था जिसमें कि मुख्य रूप से आतंकवाद पर चर्चा होनी थी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !