MPPSC ने दागी प्रेस से छपवाए प्रश्नपत्र

भोपाल। मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा 2012 के पेपर आगरा में छपवाने का मामला विवादों में घिर गया है। आयोग ने लीक हुए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पेपर आगरा की उसी प्रिंटिंग प्रेस में छपवाए थे जहां ठीक एक साल पहले छत्तीसगढ़ पीएमटी 2011 की परीक्षा का पेपर छपवाया गया था और जो बाद में लीक हुआ था। स्पेशल टास्क फोर्स अब इसकी पड़ताल कर रही है।

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पेपर छपवाई पर खुलासे के बाद आयोग की मुश्किलें बढ़ गई है। छत्तीसगढ़ की एक अदालत ने पीएमटी पर्चा लीक मामले में दोबारा जांच के आदेश दिए थे। तब यह बात उजागर हुई कि मप्र लोक सेवा आयोग ने भी आगरा की माहिम प्रिंटिंग प्रेस में पेपर छपवाए थे।

पहले ही स्थगित किए जा चुके हैं इंटरव्यू
आयोग से मिली जानकारी के अनुसार 24 फरवरी 2013 को हुई प्रारंभिक परीक्षा में 6,500 उम्मीदवार पास हुए थे। इन उम्मीदवारों की मुख्य परीक्षा अक्टूबर 2013 में हुई थी। इस परीक्षा में 1,191 छात्र मेरिट में आए थे, जिनके इंटरव्यू 27 जुलाई से शुरू होने थे। लेकिन एमपी पीएससी ने मुख्य परीक्षा का पर्चा लीक होने की सूचना मिलने के बाद इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। फिलहाल यह मामला हाईकोर्ट में भी लंबित है। वहीं, जांच रिपोर्ट के आधार पर आयोग 2012 में हुई राज्य सेवा परीक्षा निरस्त करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि इसकी अधिकारिक सूचना अभी जारी नहीं की गई है।

8 से 13 लाख रुपए तक में बिके थे पीएससी के पेपर
छत्तीसगढ़ पीएमटी का पर्चा 18 जून 2011 को लीक हुआ था और यह 5 से 15 लाख रुपए तक में बिका था। इसके ठीक एक साल बाद एमपी पीएससी के पर्चे भी लीक हुए थे और 8 से 13 लाख रुपए तक में बेचे गए थे। दाेनों ही पर्चों के लीक होने में बेदीराम गिरोह की भूमिका सामने आई थी। इस गिरोह ने आगरा की माहिम प्रिंटिंग प्रेस से पर्चे लीक कर बेचे थे।

गोपनीय रहती है प्रक्रिया
पेपर किस प्रिंटिंग प्रेस में छपवाया जाएगा यह गोपनीय प्रक्रिया होती है। इसकी जानकारी किसी को नहीं होती केवल चेयरमैन और परीक्षा नियंत्रक को ही मालूम होता है। इस प्रक्रिया से सचिव की भूमिका बिलकुल अलग होती है। मनोहरलाल दुबे, सचिव एमपी पीएससी

मेरे कार्यकाल का मामला नहीं
यह मामला मेरे कार्यकाल का नहीं है। मुझे आयोग में आए अभी केवल एक साल ही हुआ है। वर्ष 2012 के पेपर की प्रिंटिंग का मामला मेरे आने से पहले का है। इसीलिए इस बारे में कुछ जानकारी नहीं है।
डॉ. आरआर कन्हेरे
परीक्षा नियंत्रक एमपी पीएससी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !