MP PPT Exam 2015 तारीख घोषित

भोपाल। मध्यप्रदेश की पॉलीटेक्निक कक्षाओं में एडमिशन के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) प्रवेश परीक्षा 21 जून को आयोजित की गई है। तदुपरांत परीक्षा परिणाम आने के बाद उत्तीर्ण विद्यार्थियों की विभिन्न पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई के महीने में निपटा ली जाएगी और अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

दरअसल, विगत वर्षों में पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया अगस्त -सितंबर तक चलती रही है, जिसके चलते कभी-कभी तो अक्टूबर-नवंबर तक सत्र शुरू होता था, लेकिन इन्हीं शिकायतों को दूर करने के लिए इस बार इस प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है और इस बार राज्य के तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अगस्त में पॉलीटेक्किन की कक्षाएं शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पॉलीटेक्निक कॉलेजों के सत्र देर से शुरू होने की काफी शिकायतें आ रही हैं, जिसे इस साल दूर कर लिया जाएगा। हिस जानकारी के मुताबिक इस साल तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा के बाद होने वाली काउंसलिंग प्रणाली में बदलाव किया है। यह कदम सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर अमल के लिए उठाया गया है। पिछले साल देश की सबसे बड़ी अदालत ने समय पर कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसीलिए प्रदेश के तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस बार जून में ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करके जुलाई में काउंसलिंग करने तथा एक अगस्त से कक्षाएं लगाने की योजना तैयार की है। इससे एक फायदा यह होगा कि पॉलीटेक्निक कॉलेजों की सीटें भी खाली नहीं रहेंगी और समय पर कक्षाएं भी शुरू हो सकेंगी।

बता दें कि प्रदेश के पॉलीटेक्निक कालेजों में प्रवेश के लिए व्यापमं द्वारा पीपीटी की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल यह प्रवेश परीक्षा 21 जून को प्रदेश के 24 शहरों में होगी। इस परीक्षा के परिणाम एक जुलाई तक आ जाएंगे, ताकि जुलाई के महीने में ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। पिछले वर्ष पीपीटी में दाखिले अगस्त तक चले थे और लेटलतीफी के चलते प्रदेश में पॉलीटेक्निक की सीटें खाली रह गईं थीं। इस बार ऐसा न हो, इसलिए तकनीकी शिक्षा विभाग अब इस मंथन में जुटा हुआ है कि किसी भी सूरत में इस साल जुलाई में ही काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया निपटा ली जाए, ताकि एक अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जाएं।

काउंसलिंग कार्यक्रम जल्द होगा घोषित
जल्द ही तकनीकी शिक्षा विभाग विभाग पीपीटी काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक संभावना यही है कि इस बार काउंसलिंग का कार्यक्रम तीन के बजाय दो चरणों में ही पूरा कर लिया जाए। इस बार पीपीटी में छात्रों का रूझान बढ़ाने के लिए कॉलेज लेवल काउसलिंग के जरिए दाखिले देने के लिए प्राचार्यों को ज्यादा अधिकार दिए जा सकते हैं। हालांकि अभी तमाम पहलूओं पर मंथन हो रहा है।

MP PPT 2015 Exam date, 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !