Gmail से कीजिए मनी ट्रांसफर 24x7

मोबाइल पेमेंट गेटवे और सिस्‍टम्‍स की बढ़ती लोकप्रियता से गूगल भी अछूता नहीं है। कंपनी जल्‍द ही अपनी ईमेल सर्विस जीमेल के साथ रुपए भेजने की व्‍यवस्‍था को शुरू करने जा रही है। हालांकि अभी यह सर्विस केवल अमेरिका में चल रही है, लेकिन जल्‍द ही इसे और अधिक देशों में भी शुरू किया जाएगा।

कंपनी ने मनी ट्रांसफर सर्विस का नाम गूगल वॉलेट रखा है और मई 2013 से यह अमेरिका में अपनी सेवाएं दे रही है। इसमें क्रेडिट, डेबिट और लॉयल्‍टी कार्ड्स की जानकारियां रहेंगी और जीमेल यूजर्स इससे ऑनलाइन तथा कॉन्‍टेक्‍टलेस तकनीक से पेमेंट कर सकेंगे। गूगल वॉलेट का अगला पड़ाव यूनाइटेड किंगडम होगा, इसके बाद बाकी देश।

मुफ्त सर्विस
गूगल वॉलेट जीमेल यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री सर्विस है। इस डिजिटल वॉलेट में आपके सभी कार्ड्स की जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित तथा गोपनीय रखी जाएगी। गूगल वॉलेट से मोबाइल के जरिए पेमेंट करने के लिए एनएफसी चिप की आवश्‍यकता पड़ेगी।

वहीं ईमेल से पैसे भेजने के लिए कोई मशक्‍कत नहीं करना पड़ेगा। ईमेल के कम्‍पोज बॉक्‍स में अटैचमेंट के पास ही एक और आइकन दिया गया है, जिसमें क्लिक करके रकम ट्रांसफर की जा सकेगी।

गूगल वॉलेट में उपलब्‍ध धनराशि एक प्रीपेड अकाउंट से संचालित होगी, जिसमें बैलेंस रखना होगा। जब यूजर्स अपने जीमेल अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करेंगे, तो इसी प्रीपेड अकाउंट से रकम कटेगी।

इस सुविधा में यूजर किसी के खाते में भी रकम ट्रांसफर कर सकेगा।

गूगल वॉलेट के बारे में
गूगल वॉलेट को 2011 में लॉन्‍च किया गया था, लेकिन अमेरिका में इसे 2013 में उपयोग के लिए उपलब्‍ध कराया गया। इस नियमन फ्रॉड मॉनिटरिंग सर्विस तथा गूगल वॉलेट प्रोटेक्‍शन ग्‍यारंटी के तहत किया जाता है।

इस सर्विस को पिन नंबर से लॉक भी किया जा सकता है।

गूगल वॉलेट जीमेल के साथ इंटीग्रेटेड सेवा है।
इससे उन लोगों को भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा, जिनके पास जीमेल अकाउंट नहीं है।
जीमेल से पैसा ट्रांसफर करने के लिए अटैचमेंट पेपरक्लिप पर $ (डॉलर) या £ (ब्रिटिश पाउंड) के आइकन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद सेंड बटन क्लिक करना होगा।
18 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के यूजर्स ही इस सर्विस को उपयोग कर सकेंगे।
रकम प्राप्‍त करने के लिए गूगल वॉलेट एप का होना जरूरी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !