भोपाल में दूसरा सैर सपाटा बनकर तैयार | लीजिए झील के किनारे पिकनिक का आनंद

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल को जल्द ही एक और पर्यटन स्थल की सौगात मिलने जा रही है। यहां भेल क्षेत्र में स्थित हथाईखेड़ा डेम पर दूसरा सैर सपाटा बनकर तैयार है। 26 जनवरी को इसका उद्घाटन होने के साथ ही इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।


राजधानीवासी अपने परिवार सहित यहां आकर मौज-मस्ती के साथ समय बिताने व वोटिंग आदि का आनंद उठा सकेंगे। दरअसल, राज्य सरकार की ओर राजधानी को पर्यटन की एक सौगात देने के उद्देश्य से हथाईखेड़ा डेम को विकसति कर यहां वोटिंग क्लब के साथ ही सुंदर बागवानी, कैफेटेरिया, व्यू पाइंट आदि का निर्माण कराया गया है।

राज्य के गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने डेम पर निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्हें बताया गया कि पर्यटन-स्थल लगभग तैयार हो गया है। इस दौरान श्री गौर ने कहा कि आगामी 26 जनवरी से भेल, अयोध्या और आसपास के रहवासियों को पर्यटन-स्थल की सौगात मिलेगी।

श्री गौर ने कहा कि भदभदा के पास बड़े तालाब में सैर सपाटा और बोट क्लब को नागरिकों ने बहुत पसंद किया है। इसी के अनुरूप हताईखेड़ा डेम पर भी पर्यटकों को आकर्षित करने वाली सभी सुविधाएँ मिल सकेंगी।

बड़ा कैफेटेरिया, तालाब को निहारने के लिए व्यू प्वाइंट, बच्चों के मनोरंजन के साधन, तालाब में नौकायन और वाइल्ड लाइफ की नजर से मोर और पक्षियों को देखने का स्थान बनाया गया है। टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा पर्यटकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया यह आधुनिकतम पर्यटन स्थल है। श्री गौर ने कहा कि कार्य शीघ्र पूरा किया जाये ताकि नए वर्ष की शुरूआत में नागरिकों को यह सौगात मिले।

श्री गौर ने अयोध्या नगर स्थित सरयू सरोवर पर चल रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ फाउण्टेन लगाने के साथ तालाब की साफ-सफाई कर उसे खूबसूरत बनाने के लिए कहा। स्थानीय नागरिकों द्वारा दिए गए सुझावों को भी अमल में लेने के निर्देश दिए। श्री गौर ने कहा कि सरोवर के समीप मूर्ति विर्सजन के लिए पृथक से कुण्ड बनाया जाये। उन्होंने वन विभाग को कहा कि सरोवर के आसपास ऐसे वृक्ष लगाये जिन पर विभिन्न नस्ल के पक्षी अपना बसेरा बनाते हैं। श्री गौर ने सरयू सरोवर और हताईखेड़ा डेम पर तत्काल चौकीदार रखने के लिए भी कहा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !