मंडी में नमी नापने की मशीन गड़बड़, किसानों का हंगामा

बड़वानी ‘प्रवीण सोनी’।  अंजड़ मंडी प्रशासन की के गेर जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण किसानो और मंडी में व्यापारियों के बीच आए दिन विवाद की स्थती बनी रहती है। विगत तीन दिनों से कृषि उपज मंडी में किसान व्यापारियों और मंडी प्रशासन के बीच कई बार तकरार की स्थिती निर्मित हुई है। जिसके चलते कई बार पुलिस प्रशासन को भी हस्ताक्षेप करना पड़ता है।

शुक्रवार, ​शनिवार का ही मामला यह है की समर्थन मुल्य में मक्का की खरिदी को लेकर भी धांधली की जा रही थी। ऐसे आरोप किसानों द्वारा आदीम जाती सहकारी समीति अंजड के उपर लगाए । जहा किसानो द्वारा यह भी आरोप लगाए जा रहे है, की मक्का में नमी का 14 प्रसेन्ट से अधिक होने पर किसान से समर्थन मुल्य में मक्का लेने का नियम नही है इसी का फायदा सोसाईटी उठा रही है जिस मशीन से मक्का  मापी जा रही है उसमे नमी का प्रतिषत 14 प्रतिषत से अधिक होता है इस कारण से हमारी मक्का समर्थन मुल्य से खरीदी नही जा रही है व अन्य मषीन मे हमारी मक्का का नमी का प्रतिषत 12 है । 

हमे आदीम जाती सोसाईटी अंजड द्वारा जानबुझकर परेषान कर मक्का व्यापारीय को बेचने पर मजबुर किया जा राहा है।े भवरसिंह मंडलोई ने बताया की दो दिन से मंडी में  उनकी मक्का पड़ी हुई है।करीब सौ कुन्टल मक्का दो दिन से  मंड़ी में खुली पड़ी हुई है। जिसके कारण हम  किसान भी दो रोज से अपने घर नही गए यही पर ही देखरेख कर रहे है। और रही बात यह है कि मोसम भी ठिक नही है कभी भी बारिश हो सकती है। जिससे माल गीला होने का डर है, ऐसी स्थती में हम इतना माल लेकर कहा जाए । 

मंडी प्रशासन जहा किसानों  के रखे अनाज के प्रति लापरवाह नजर आता है वही किसान अपनी खुन पसीने से तैयार की गई फसल के कृषि उपजमंडी आकर और जादा परेशान नजर आता है। कृषि उजप मंडी द्वारा रखे गए चोकिदार कि लापरवाही के चलते किसान के अनाज पर कुत्ते रेगते है और वही गदंगी करते है। कही बार किसानों द्वारा शिकायत करने के बावजुद भी मंडी प्रशासन द्वारा किसानों की इन शिकायतों को तवज्जों नही दिए जाने से किसानों में भी नाराजगी है। मंडी सचीव श्री कुषवाह द्वारा गैर जिमेदाराना कार्य बारीष आने पर मक्का कि सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नही है मंडी मे यह देखने को मिलता है ।मंडी मे ही ख्ुालआम टैक्स चोरी कर रहै है कपास खरीददी मे व्यापारीय जिसे मंडी कि कार्यषैली पता चलती है ।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !