मैने दंभ और अंहकार में नहीं चलाई सरकार: शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की जनआषीर्वाद यात्रा आज सतना जिले के रैगांव से प्रारंभ हुई। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चैहान ने कहा कि मैंनें दंभ और अंहकार में सरकार नहीं चलाई। बेटियों का मामा बनकर, बुजुर्गो का बेटा, बहनों का भाई और युवाओं का साथी बनकर मध्यप्रदेश की सरकार चलाई है।

हमनें योजनाएं बनानें में आम लोंगों की भागीदारी पंचायतों के माध्यमों से की है। हर वर्ग का दुख-दर्द समझकर उनकी बेहतरी के लिए योजनाओं को धरातल पर उतारा है। किसानों को जीरों प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देने की योजना किसान पंचायत की परिणति है।

उन्होनें कहा कि कांग्रेस के पास कुछ मुददे नहीं है। आचार संहिता का राग कांग्रेस अलाप रही है लेकिन जब जनता और शिवराज के बीच कोई नहीं है। 25 नवंबर को प्रदेश में मतदान होगा। 8 दिसंबर को परिणाम आयेंगे, उसके बाद शिवराज होगा, आप (जनता) होंगे और शिवराज का खजाना होगा।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की पीड़ा समझकर किसान हितैषी योजनाएं बनायी जिससे प्रदेश का किसान खुशहाल हुआ है। कांग्रेस ने किसानों का लगातार भावनात्मक और आर्थिक शोषण किया है। प्रदेश में खेती को घाटे का सौदा माना जाता था उसे प्रदेश सरकार ने लाभ धंधा बनाया है।

आजादी के बाद कांग्रेस की सरकारों ने किसानों से 18 प्रतिशत ब्याज वसूला है। मध्यप्रदेश में सरकार ने किसानी की लागत कम करने के लिए पिछले साढे नौ वर्षों में ऐतिहासिक प्रयास किए है। इन क्रांतिकारी कदमों से किसान को ऋणग्रस्तता से मुक्ति मिली है। किसानों को 0 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देने की व्यवस्था की है।

बिजली बिल साल में दो बार प्रति 1200 हार्स पावंर और गरीबों के 30 जून तक के बिजली बिल माफ कर दिये जायेंगे। गेहूं के समर्थन मूल्य पर 150 रू. इतना ही बोनस धान और मक्का की फसल पर देने की व्यवस्था की है। प्राकृतिक आपदा के समय किसान को भरपूर मदद देने के लिए सामान्य पुस्तक परिपत्र में संशोधन किए गए है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अब गांव और शहरों में न तो कोई भूखा रहेगा और न किसी के सिर पर साया की कमी महसूस होगी। जो जहां पर झोपड़ी बनाकर रह रहा है उसी भूखण्ड का नियमितिकरण करने की व्यवस्था की गयी है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यदि भारतीय जनता पार्टी सरकार ने पिछले साढे नौ वर्षों में परिश्रम और ईमानदारी से जनता की सेवा की है तो हम जनता के आशीर्वाद के हकदार है। प्रदेश की जनता आशीर्वाद देकर मिशन 2013 को सफल बनायेगी और प्रदेश में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनायेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाने के लिए कौशल विकास मिशन आरंभ करके युवाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश सरकार ने अभिनव पहल की है।

प्रदेश में कोई भी गरीब बिना इलाज के नहीं रहेगा। जिसके लिए निःशुल्क उपचार एवं दवा वितरण का कार्य प्रदेश सरकार ने किया है। गरीबों को एक रुपये किलो गेहूं, दो रुपये किलो चावल और एक रुपये किलो आयोडाइज्ड नमक मिल रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि किसानों से महंगा गेहूं खरीदकर केवल 1 रूपया किलो पर गेहूं उपलब्ध कराने वाला मध्यप्रदेश देश में अनूठा उदाहरण है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !