MAHASHIVRATRI 2018: राशि के अनुसार करें अभिषेक, सौभाग्य प्राप्त होगा | JYOTISH

Saturday, February 10, 2018

BHOPAL: इस बार महाशिवरात्रि कई जगह 13 फरवरी और कई जगह 14 फरवरी दो दिन मनाई जा रही है। इस दिन भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए विशेष पूजन किया जाता है। भगवान शिव के मंदिरों में भक्त सुबह से लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भोले शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन शिवलिंग पर  भगवान शिव को प्रिय चीजें चढ़ाते हैं। इसके अलावा कुंवारी कन्याएं अच्चा पति पाने के लिए इस दिन विशेष पूजा अर्चना करती हैं। यही नहीं इस दिन कालसर्पयोग से मुक्ति के लिए भी विशेष उपाय किए जाते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं। शिवजी की कृपा प्राप्त होने के बाद सभी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। जो लोग शिवजी का पूजन करना चाहते हैं, उन्हें यहां बताई जा रही कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए इस दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए सुबह शिव मंदिर में जाएं और भगवान शिव को धतूरा चढ़ाएं। इसके बाद ओम नमः शिवाय का जाप करें। यह भी कहा जाता है कि इस दिन नाग-नागिन के जोड़े को शिवलिंग पर अर्पित करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।अगर किसी तरह की शारीरिक परेशानी है तो किसी योग्य पड़ित से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करवाना चाहिए। इससे शारीरिक परेशानी समाप्त हो जाती है। इसके अलावा अगर घर में अशांति रहती है तो पंचमुखी रुद्राक्ष की माला लेकर ओम नमः शिवाय का जाप करें।

शिवरात्रि पर सूर्योदय से पूर्व ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। सुबह जल्दी स्नान करें, पवित्र वस्त्र धारण करें। किसी शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग का पूजन करें। इस दिन क्रोध न करें, अधार्मिक कार्य न करें। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। जानिए शिवरात्रि पर राशि अनुसार कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं...

1. मेष राशि
इस राशि के लोग शिवलिंग पर कच्चा दूध एवं दही अर्पित करें। साथ ही, भोलेनाथ को धतूरा चढ़ाएं। कर्पूर जलाकर भगवान की आरती करें।

2. वृषभ राशि
वृष राशि के लोग किसी भी शिव मंदिर जाएं और भगवान शिव को गन्ने के रस से स्नान करवाएं। इसके बाद मोगरे का ईत्र शिवलिंग पर अर्पित करें। अंत में भगवान को मिठाई का भोग लगाएं एवं आरती करें।

3. मिथुन राशि
इस राशि के लोग स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा। यदि स्फटिक का शिवलिंग उपलब्ध न हो तो किसी अन्य शिवलिंग का पूजन किया जा सकता है। इस दिन लाल गुलाल, कुमकुम, चंदन, ईत्र आदि से शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं।

4. कर्क राशि
इस राशि के लोग अष्टगंध एवं चंदन से शिवजी का अभिषेक करें। आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर शिवलिंग का पूजन करें। बैर अर्पित करें।

5. सिंह राशि
इस राशि के लोगों को फलों के रस के साथ पानी में चीनी घोलकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही, शिवलिंग पर आंकड़े के पुष्प अर्पित कर मीठा भोग लगाना चाहिए।

6. कन्या राशि
ये लोग महादेव को बैर, धतूरा, भांग और आंकड़े के फूल अर्पित करें। इसके साथ बिल्व पत्र पर रखकर नैवेद्य अर्पित करें। कर्पूर मिश्रित जल से अभिषेक कराएं।

7. तुला राशि
तुला राशि के लोग जल में तरह-तरह फूल डालकर, उस जल से शिवजी का अभिषेक करें। बिल्व पत्र, मोगरा, गुलाब, चावल, चंदन आदि भोलेनाथ को अर्पित करें। अंत में आरती करें।

8. वृश्चिक राशि
इन लोगों को शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। शहद, घी से स्नान कराने के पश्चात पुन: पवित्र जल से स्नान कराएं एवं पूजन कर आरती करें।

9. धनु राशि
धनु राशि के लोग शिवजी को सूखे मेवे का भोग लगाएं। बिल्व पत्र, गुलाब आदि अर्पित करके आरती करें।

10. मकर राशि
मकर राशि के लोग गेंहू से शिवलिंग को ढंककर, विधिवत पूजन करें। पूजन-आरती पूर्ण होने के बाद गेंहू का दान कर दें। इस उपाय से आपकी सभी समस्याएं समाप्त हो सकती हैं।

11. कुंभ राशि
ये लोग सफेद और काले तिल एक साथ मिलाकर किसी ऐसे शिवलिंग पर चढाएं, जो एकांत में हो। शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से पहले जल अर्पित करें। इसके बाद काले-सफेद तिल अर्पित करें, पूजन के आद आरती करें।

12. मीन राशि
इस राशि के लोग पीपल के नीचे बैठकर शिवलिंग का पूजन करें। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करते हुए बिल्व पत्र चढ़ाएं तथा आरती करें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week