PAYTM BANK में खाता खोलने से पहले यह जरूर जान लें | NATIONAL NEWS

Friday, December 1, 2017

PAYTM PAYMENTS BANK की शुरूआत हो चुकी है। कहा जा रहा है कि यह पूरी तरह से FREE है और इसी लालच में लोग ACCOUNT खुलवाने आगे भी आ रहे हैं परंतु सोशल मीडिया की बातों से बेहतर है कि कंपनी की बेवसाइट पर लिखे हुए इसके FEES CHART को देख लें। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कई सारी सेवाओं के लिए FEES ली जाती है। 10 पन्ने की चेकबुक के लिए तो 100 रुपए लगते हैं। जो दूसरे बैंकों में आपके सेविंग अकाउंट के साथ हर 3 माह में फ्री दी जाती है। 

ATM TRANSACTION 
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के डेबिट कार्ड के जरिये आप भी एटीएम ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके तहत बैंक आपको 5 फ्री ट्रांजैक्शन देता है, लेक‍िन 5 एटीएम ट्रांजैक्शन के बाद आपको चार्जेज देने पड़ते हैं। एक महीने में 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन करने के बाद कैश व‍िद्ड्रॉ करने के लिए आपको 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा। इसके अलावा मिनि स्टेटमेंट और बैलेंस चेक करने के लिए आपको 5 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा। यह दरें गैर-मेट्रो शहरों के लिए है। वहीं, मेट्रो शहरों की बात करें, तो यहां आपको एक महीने में सिर्फ 3 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन  मिलेंगे। इसके बाद नॉन-मेट्रो की तरह ही आपको समान चार्जेज देने होंगे।

DABIT CARD
अगर आप पेटीएम पेमेंट्स  बैंक का वर्चुअल डेबिट कार्ड ले रहे हैं, तो आपको किसी भी तरह की फीस नहीं देनी होगी, लेक‍िन अगर आप फिजिकल डेबिट कार्ड चाहते हैं, तो आपको इसके लिए चार्ज देना होगा। फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए आपको 100 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा होम डिलीवरी की खातिर आपको 100 रुपये और देने होंगे। इसके बाद हर साल आप से 100 रुपये फीस के तौर पर लिये जाएंगे। अगर आप से कभी ये कार्ड खो जाता है, तो आप से 100 रुपये और डिलीवरी चार्ज वसूला जाएगा।

CHEQUE BOOK
अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से 10 पन्नों की चेक बुक लेते हैं, तो आपको 100 रुपये देने पड़ेंगे। इसके अलावा आपको डिलीवरी चार्ज भी देना होगा। कुल मिलाकर पेटीएम की चेक बुक आपको सबसे महंगी पड़ेगी। 

BANK STATMENT
पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से आपको बैंक स्टेटमेंट भी जारी किए जाते हैं। अगर आप ईमेल पर स्टेटमेंट लेना चाहते हैं, तो आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं भरना पड़ेगा लेक‍िन अगर आप फिजिकल बैंक स्टेटमेंट मंगाते हैं, तो आपको 50 रुपये और डिलीवरी चार्जेज भरने होंगे। हालांकि महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और सेना के जवानों के लिए ये मुफ्त है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से मिलने वाली सुव‍िधाएं और चार्जेज के बारे में आपको कंपनी की वेबसाइट पर ज्यादा जानकारी मिल जाएगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं