कमलनाथ: 273 करोड़ की संपत्ति के मालिक, देश के सबसे अमीर सांसदों की लिस्ट में | about kamal nath

Saturday, December 16, 2017

भोपाल। हाल ही में कमलनाथ एक बार फिर सुर्खियों में आए हैं। छत्तीसगढ़ दौरा, कुछ टीवी चैनलों में कमलनाथ के विकास को गुजरात मॉडल की तरह पेश किया गया। एक गार्ड ने उन पर बंदूक भी तान दी थी। बता दें कि कमलनाथ मप्र में सीएम कैंडिडेटशिप के प्रमुख दावेदार हैं। सांसद कमलनाथ की कंपनियों के बारे में हम पहले भी आपको बता चुके हैं। (फिर से पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए) आइए जानते हैं कमलनाथ के पास कितनी संपत्ति है। बता दें कि कमलनाथ भारत के सबसे अमीर 5 सांसदों में से एक हैं। उनके पास 273 करोड़ रुपए की घोषित संपत्ति है। 

सितंबर 2011 में, उन्हें भारत में सबसे अमीर कैबिनेट मंत्री घोषित किया गया था, जिसमें 2.73 अरब रुपये (INR 2,730,000,000 या यूएस $59 मिलियन) की संपत्ति थी। चौंकाने वाली बात यह है कि उनकी संपत्ति का वेल्युएशन डॉलर में हुआ है जिसकी कीमत लगातार बढ़ती रहती है। वर्तमान में 23 कंपनियां व करीब 200 करोड़ की संपत्ति है। वह देश के पांच सबसे अमीर सांसदों में अब भी जगह रखते हैं।

संजय गांधी दोस्ती से आए राजनीति में
वैसे कमलनाथ का मध्यप्रदेश से सिर्फ राजनीतिक रिश्ता है। वह रहने वाले पश्चिम बंगाल के हैं। उनकी असली ताकत गांधी परिवार से उनकी पुरानी मित्रता है। संजय गांधी और कमलनाथ की दोस्ती के किस्से आज भी राजनीतिक गलियारों में कानाफूसी में ही कहे जाते हैं। दोनों की दोस्ती देश के जाने माने दून स्कूल से ही थी। संजय गांधी की दोस्ती उन्हें राजनीति में खींच लाई, आपातकाल के ठीक बाद 1980 हुए चुनाव में वह 34 साल की उम्र में सांसद बनकर दिल्ली पहुंचे थे।

छिंदवाड़ा में 10 एकड़ में फैली है कमलनाथ की कोठी
छिंदवाड़ा से आठ बार सांसद कमलनाथ की 10 एकड़ में फैली कोठी है। इसमें फार्म हाउस और कोठी भी है। इसमें दो एकड़ में तो केवल पेड़-पौधे लगाए गए हैं। बताया जाता है कि जब उन्होंने बेटे की शादी की थी तो देश में काफी चर्चा हुई थी। शादी में लोगों को महंगे उपहार दिए गए थे और कहा तो यह भी जाता है कि बाजार में गिफ्ट की कमी पड़ गई थी।

पत्नी और बेटे संभालते हैँ कारोबार
इन सबके इतर एक और सच है और वो यह कि कमलनाथ मूलत: कारोबारी हैं। उनकी पत्नी अलका नाथ और बेटे नकुल नाथ व बकुल नाथ कुल मिलाकर देश की 23 दिग्गज कंपनियों के मालिक हैं। रिकॉर्ड में कहीं कमलनाथ का नाम नहीं है, लेकिन वह 23 दिग्गज कंपनियों को संचालित करने वाले परिवार के मुखिया जरूर हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week