लोकसभा में स्पीकर के बाद सेक्रेटरी जनरल भी मप्र की महिला | Snehlata Shrivastava ias

Wednesday, November 29, 2017

नई दिल्ली। भारत की LOKSABHA में अध्यक्ष के पद पर इंदौर MADHYA PRADESH की सांसद सुमित्रा ताई महाजन पहले से ही विराजमान हैं अब सेक्रेटरी जनरल की पोस्ट पर भी मप्र कैडर की महिला अधिकारी नियुक्त की गईं हैं। 1 दिसम्बर को वो अपना पदभार ग्रहण करेंगे। लोकसभा के इतिहास (HOSTORY OF LOKSABHA) में पहली बार होगा कि कोई महिला सेक्रेटरी जनरल बनने जा रही हो। भारतीय प्रशासनिक सेवा में मध्य प्रदेश काडर की स्नेहलता श्रीवास्तव को GOVERNMENT OF INDIA ने इसके लिए चुन लिया गया। 

हालांकि, राज्यसभा में महिला जनरल सेक्रेटरी रह चुकी हैं। रमा देवी राज्यसभा की पहली महिला जनरल सेक्रेटरी थीं। उल्लेखनीय है कि मौजूदा सेक्रेटरी जनरल अनूप मिश्रा का कार्यकाल आगामी 30 नवंबर को खत्म हो रहा है। मिश्रा यूपी काडर से आते हैं। उनकी जगह श्रीवास्तव यह जिम्मेदारी संभालेंगी। 

1982 बैच की मध्य प्रदेश काडर की श्रीवास्तव केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस में सेक्रेटरी पद से रिटायर हुई हैं। इससे पहले वह केंद्र सरकार में वित्त मंत्रालय व नाबार्ड जैसी जगहों पर काम कर चुकी हैं। बताया जाता है कि श्रीवास्तव की नियुक्ति की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं, जल्द ही उनके नाम का औपचारिक तौर पर ऐलान हो जाएगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं