सर्दियों में खांसी-जुकाम और ड्राय स्किन की प्रॉब्लम्स से बचने का सबसे आसान तरीका | HEALTH TIPS HINDI

Monday, November 13, 2017

सर्दियों का मौसम शुरु होते ही अधिकतर लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां शुरु हो जाती हैं। इन बीमारियों से निपटने के कई घरेलू नुस्‍खे हैं। इनमें से एक गर्म पानी का भाप लेना भी है। गर्म पानी का भाप लेना एक सरल और तुरंत राहत पहुंचाने वाला तरीका है। हालांकि कुछ लोगों को भाप लेने का सही तरीका नहीं पता होता है। हम आपको इसका सही तरीका बताएंगे। सर्दियों में खासकर सर्दी-जुकाम और ड्राय स्किन की प्रॉब्लम्स परेशान करती हैं। लेकिन इन्हें हम सिंपल गर्म भाप के जरिए दूर कर सकते हैं। अगर हम रोज या हफ्ते में 3 बार गर्म भाप लेते हैं तो सर्दी की कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से हम पहले ही बचाव कर सकते हैं।

भाप कैसे करती है असर?
गर्म पानी की भाप नाक के जरिए हमारी बॉडी में जाकर गर्मी पैदा करती है और खराब बैक्टीरिया खत्म करती है, जिससे कफ या सर्दी जैसी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। साथ ही जब गर्म भाप हमारी स्किन पर पड़ती है तो इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और स्किन की गंदनी बाहर निकलती है। ऐसे में स्किन हेल्दी होती है। 

क्या है भाप लेने का सही तरीका?
अगर आपके पास भाप लेने वाली मशीन नहीं है तो एक बर्तन में 3 या 4 गिलास पानी डालकर ढ़ंक दें। इसे 5 से 8 मिनट तक गर्म होने दें। इसके बाद सिर पर एक कॉटन का टॉवेल ओढ़ लें और बर्तन का ढ़क्कन हटाकर 5 से 10 मिनट तक भाप लें। ऐसा हफ्ते में 3 या 4 बार कर सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week