CBSE EXAM: परीक्षा फार्म भरने की लास्ट डेट, नए प्रारूप पर आएगा पेपर

Friday, November 10, 2017

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं के प्राइवेट परीक्षा फॉर्म 27 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के स्वीकार करेगा। वेबसाइट www.cbse.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। कंपार्टमेंटल, इंप्रूवमेंट, फेल आदि के लिए अलग-अलग लिंक दिए गए हैं। लिंक ओपन कर पहले की परीक्षाओं के एडमिट कार्ड पर अंकित रोल नंबर, पांच अंकों का स्कूल का नंबर, परीक्षा केंद्र का कोड तथा पिछले साल की परीक्षा का वर्ष सबमिट करना है।

प्राइवेट परीक्षा के फॉर्म वर्ष 2016 और 2017 की परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी ही सबमिट कर सकते हैं। गलत इंट्री, अवैध दस्तावेज, निर्धारित शुल्क आदि में त्रुटि पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। किसी भी तरह की जानकारी और परेशानी की स्थिति में सीबीएसई की हेल्पलाइन नंबर (1800-11-8002), (011-22509258,59) या स्थानीय क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न पत्र का प्रारूप बदला
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र के प्रारूप में परिवर्तन किया है। इस के तहत अब प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे। इनकी जगह अति लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को परिपत्र जारी कर कहा कि 12वीं कक्षा के प्रश्न पत्रों का नया प्रारूप 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में लागू होगा। इसके तहत अब 12वीं परीक्षा के प्रश्न पत्र में सिर्फ तीन ही तरीके के प्रश्न पत्र पूछे जाएंगे, जिसमें अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे।

इस बाबत सीबीएसई के एक अधिकारी का कहना है कि इस बदलाव का सीधा फायदा विद्यार्थियों को होगा, जिसके माध्यम से वे बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। इस बाबत एक प्रधानाचार्य का कहना है कि सीबीएसई ने भले ही वेबसाइट पर सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं, लेकिन विद्यार्थियों के बीच असमंजस की स्थिति है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week