कालाधन लिस्ट में नाम आते ही BJP सांसद ने मौनवृत रख लिया

Monday, November 6, 2017

नई दिल्ली। पैराडाइज पेपर्स का हंगामा तेज हो गया है। दुनिया के 180 देशों के काले कारोबारियों के नाम लीक किए गए हैं। इसमें भारत के 714 लोगों के नाम हैं। शुरूआती खुलासे में अमिताभ बच्चन, मोदी सरकार के मंत्री एवं यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा एवं भाजपा के सांसद आरके सिन्हा का नाम सामने आया है। मजेदार तो यह है कि जैसे कि टीवी पत्रकार सांसद सिन्हा के पास प्रतिक्रिया के लिए पहुंचे तो उन्होंने एक कागज पर लिखकर दे दिया कि धार्मिक आयोजन के चलते वो 7 दिवस के मौन पर हैं। अब भाजपा सांसद आरके सिन्हा की यह प्रतिक्रिया ही सुर्खियां बन गई है। टीवी पत्रकारों को उन्होंने एक एक कागज पर लिखकर बताया कि उन्होंने भगवत यज्ञ को लेकर मौन व्रत रखा हुआ है, इसके बाद वो कागज भी वापस रख लिया। 

क्या है पैराडाइज पेपर्स मामला
दुनिया भर के प्रख्यात खोजी पत्रकारों के संगठन इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट यानी (ICIJ) के जरिये किए गए इस खुलासे को पैराडाइज पेपर्स का नाम दिया गया है। इससे संबंधित एक करोड़ से ज्यादा डॉक्यूमेंट्स जर्मनी के अखबार सूडेयूटस्चे जीतियांग के पास मौजूद हैं। उन्होंने दुनियाभर के 96 मीडिया संस्थानों के साथ मिलकर इन दस्तावेजों की जांच की है।

180 देशों के लोगों का काला धन
करोड़ों की संख्या में मौजूद इन दस्तावेजों की जांच से पता चला है कि 180 देशों के सबसे ज्यादा लोगों ने काला धन देश से बाहर निकालने के लिए विदेशी कंपनियों का सहारा लिया है। उनमें भारत का स्थान 19वां है। इस सूची में संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त एवं अमिताभ बच्चन जैसे कई बॉलीवुड स्टार का नाम शामिल हैं। जारी किए गए दस्तावेजों के अनुसार, 714 भारतीयों ने इनमें पैसा लगाया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week