तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान, 4 मौतें, राहुल गांधी का दौरा रद्द | TAMILNADU CYCLONE

Thursday, November 30, 2017

चेन्नई। जैसी की चेतावनी जारी हुई थी। तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'ओखी' का हमला हुआ है। साइक्लोन का असर राज्य के दक्षिणी जिलों में ज्यादा है। गुरुवार को कन्याकुमारी में भारी बारिश और आंधी के चलते 4 लोगों की मौत हो गई। यहां 70-75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। वेदर डिपार्टमेंट ने अगले 24 घंटे में साउथ तमिलनाडु और केरल के कुछ जिलों में मूसलधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। हवाओं की रफ्तार भी 100 Kmph तक पहुंच सकती है। तूफान के असर से तमिलनाडु के कोस्टल एरिया में भारी बारिश हो रही है। 'ओखी' धीरे-धीरे लक्ष्यद्वीप की ओर बढ़ रहा है। उधर, कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी को 1 और 2 दिसंबर को केरल दौरे की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी है।

किन इलाकों में तूफान का असर ज्यादा?
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, साइक्लोन 'ओखी' से तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में ज्यादा नुकसान हुआ है। वेदर डिपार्टमेंट ने कहा है कि गुरुवार को 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। आंधी की चपेट में आने से कई पेड़, इलेक्ट्रिक पोल धारासाई हो गए। कुछ इमारतों को भी नुकसान हुआ।

कन्याकुमारी, तूतिकोरिन और रामनाथपुरम समेत राज्य के कोस्टल इलाकों में अगले 24 घंटे तक मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। वेदर डिपार्टमेंट की मानें तो कोयंबटूर, पुड्डुचेरी और चेन्नई में भी तेज बारिश हो सकती है।

तूफान पर वेदर डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

रीजनल वेदर डिपार्टमेंट के डायरेक्टर के मुताबिक, ''बुधवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी इलाके में बना दबाव क्षेत्र गुरुवार सुबह तक बढ़ते हुए तूफान में बदल गया। सुबह 8.30 बजे कन्याकुमारी में हवाओं की रफ्तार 70-75 Kmph रिकॉर्ड की गई।''
''अगले 12 घंटे में हवाओं की रफ्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है, इनके 100 Kmph तक बढ़ने की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।''

तूफान को 'ओखी' नाम कैसे मिला?
वेदर डिपार्टमेंट के डायरेक्टर ने बताया कि तूफान को 'ओखी' नाम बांग्लादेश ने दिया है। आगे इसके अरब सागर में बढ़ने के आसार हैं। फिलहाल, जो संकेत मिल रहे हैं उसके आधार पर 'ओखी' को खतरनाक माना जा रहा है।

2 दिसंबर को लक्ष्यद्वीप से टकराएगा

अर्थ साइंस मिनिस्ट्री के सेक्रेटरी, माधवन राजीवन ने कहा, ''तूफान अब अरब सागर के साउथ में आगे बढ़ रहा है। 2 दिसंबर तक इसके लक्ष्यद्वीप पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन इसके पहले शुक्रवार से यहां भारी बारिश और तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी।''

राहुल गांधी ने केरल दौरा आगे बढ़ाया
बताया जा रहा है कि तूफान के असर से साउथ केरल के कुछ जिलों में भी आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश होगी। तूफान के चलते कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने केरल दौरे की तारीख आगे बढ़ाई है। उन्हें 1 और 2 दिसंबर को केरल पहुंचना था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं