साप्ताहिक राशिफल: 26 नवम्बर से 02 दिसम्बर 2017 तक | Weekly Horoscope Hindi

Sunday, November 26, 2017

मेष : इस सप्ताह के दौरान सूर्य वृश्चिक राशि के अनुराधा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। संतान के लिए विद्याभ्यास संबंधी, प्रणय संबंध में तथा आर्थिक विषयों में मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। लग्नेश तथा अष्टमेश मंगल छठी कन्या राशि के चित्रा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी। तृतीयेश तथा षष्ठेश बुध नौवीं धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में व्यवसायिक (नौकरी-धंधे) शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। नौकरीपेशा लोगों को भी अधीनस्थ कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वरिष्ठ अधिकारियों का अद्भुत मार्गदर्शन मिलेगा।

भाग्येश तथा व्ययेश गुरू सातवीं तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज में वृद्धि होगी और उससे आर्थिक लाभ भी मिलेंगे। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र सातवीं तुला राशि में तारीख 29 तक विशाखा तथा इसके लिए बाद अनुराधा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन और व्यापारिक संबंधों में तारीख 26 से 29 तक मध्यम तथा तारीख 30 से 2 तक शुभ परिणाम देगा। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवें भाग्य स्थान में धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ का योग बनेगा। मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी। धीमी परंतु सतत प्रगति होगी।

चंद्र से चतुर्थ में भ्रमण करता हुआ कर्क राशि के आश्लेषा नक्षत्र का चंद्र निजी जीवन में तथा दसवें भ्रमण करता हुआ धनिष्ठा नक्षत्र का केतु कार्यक्षेत्र में परेशानी तथा अवरोध उत्पन्न करेगा। इस सप्ताह को देखें तो तारीख 26 मध्यम, तारीख 27, 28 शुभ, तारीख 29, 30 अशुभ तथा तारीख 1, 2 मध्यम परिणाम देगी।

वृषभ : इस समय के दौरान आपके सातवें भाव में शुक्र-सूर्य और आठवें भाव में बुध-शनि भ्रमण करेंगे। धनेश-पंचमेश आठवें में आ जाने से आपको आर्थिक मोर्चे पर नुकसान हो सकता है। विशेषकर किसी भी व्यक्ति के साथ पैसे की लेनदेन में सावधानी रखें और संभव हो तो बड़ी रकम का लिखा-पढ़ी अवश्य करें। किसी आर्थिक लापरवाही की समस्या का समाधान हो सकता है, परंतु उसके लिए आपको समय और श्रम दोनों खर्च करने पड़ेंगे। आपको गुप्त धन अथवा अप्रत्याशित धन मिल सकता है।

संतान को कष्ट हो सकता है अथवा संतान का वियोग होता दिखाई दे रहा है। गर्भवती महिलाओं को भी इस समय स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह है। आपके पिता की तबियत लंबे समय से खराब है तो अब सुधार होने का योग है। कला क्षेत्र में आपको प्रसिद्धि दिलाने वाला समय कहा जा सकता है है। कला के क्षेत्र से जुड़ी किसी महिला मित्र के साथ अथवा पुरूष के साथ आपकी मुलाकात होगी। इससे आपको कैरियर में आगे बढ़ने का अवसर मिल सकता है। खेलकूद से जुड़े हुए जातकों को भी खुद का भाग्य अजमाने का अवसर मिल सकेगा।  किसी भी मंच-स्पर्धा में भाग लेने का योग बन रहा है।

मिथुन : सप्ताह की शुरूआत में कुंभ राशि का चंद्र नौवें भाग्य स्थान से भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि से संबंधित अवसर मिलेंगे। धार्मिक यात्रा होगी। उच्च अध्ययन से जुड़े विद्यार्थी जातक उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे। विशेष रूप से फैशन डिजाइनिंग, पेइन्टिंग, आर्किटेक्ट, अनुसंधान, अंतरिक्ष विज्ञान आदि में अनुसंधान करने वाले जातकों को उत्तम फल मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि से दसवें में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। पिता के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी।

इस समय कृषि, लाल रंग की चीजों, कृषि रसायन और बीज, चल या अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय, वाहन संबंधी कामकाज में अच्छी प्रगति का योग दिखाई दे रहा है। सप्ताह के अंतिम चरण में चंद्र आपकी राशि से ग्यारहवें में भ्रमण कर रहा है। इस समय जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे हैं उनके विदेशयोग की संभावना बढ़ेगी। विदेश में अध्ययन के प्रयोजन से जाने के इच्छुक जातकों को भी आशा का किरण दिखाई देगी। हांलाकि, गर्भवती महिलाओं को इस समय स्वास्थ्य की विशेष संभाल लेने की गणेशजी सलाह दे रहे हैं।

कर्क : इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से पांचवें स्थान में आएगा।  बुध भी राशि बदलकर छठे स्थान में शनि के साथ युति में आ रहा है। यह सप्ताह आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। कोई भी कार्य भावुक होकर न करें। तारीख 26, 27 के दौरान आपको तबियत का ध्यान रखना पड़ेगा। विशेषकर कामकाज के स्थान पर अथवा रास्ते में चोट लगने की संभावना बढ़ेगी। प्रेमसंबंधों में अहं अधिक रहने की संभावना है।

तारीख 28, 29 के दौरान भाग्य आपका साथ देता हुआ प्रतीत होगा। काफी समय से जिस व्यक्ति की राह देख रहे थे इस समय उस व्यक्ति से मुलाकात होगी और इससे आपके काम सफल होंगे, इसलिए आप काफी खुश रहेंगे। आपका आनंद चरमसीमा पर रहेगा। तारीख 30, 1, 2 के दौरान आपको अपने काम के प्रयोजन से बाहर जाना पड़ सकता है। प्रोफेशनल कार्यों में आगे बढ़ने के लिए उत्तरार्ध का समय उत्तम है। विदेश जाने के इच्छुक जातक वीजा के लिए प्रयत्न करेंग तो शुभ फल प्राप्त कर सकेंगे। यह सप्ताह कुल मिलाकर आनंददायक दिखाई दे रहा है। 

सिंह : सूर्य इस सप्ताह वृश्चिक राशि में, शुक्र - गुरु तुला में, शुक्र तारीख के दिन वृश्चिक में, बुध-शनि धनु में, मंगल कन्या में, चंद्र मकर में, राहु - केतु कर्क - मकर में तारीख 1 तुला में मंगल है। इस सप्ताह की शुरूआत मध्यम है। दैनिक जीवनशैली ही बरकरार रहेगी हालांकि तकरार होने की संभावना होने से वाणी पर संयम रखना जरूरी है। प्रेम - प्रंसंगों में किसी कारण से अवरोध आएगा। यदि आपने कोई निर्णय लिया हो तो वह गलत साबित होगा। नकारात्मक विचारधारा रहेगी जिससे किसी भी काम में आपका मन नहीं लगेगा। अरुचि का अनुभव करेंगे। मन व्यग्र और बैचेन रहेगा। मानसिक अस्वास्थ्य रहेगा। बुध शनि के साथ होने से विवाद हो सकता है इसका कारण पूरे सप्ताह के दौरान तकलीफ महसूस होगी।

तारीख 29 - 30 के दिन तबियत के कारण चिंता बनी रहेगी। बीमारी होने की संभावना होने से स्वास्थ्य की पर्याप्त संभाल रखें। धंधे में साहस करते समय सतर्कता रखनी पड़ेगी। व्यर्थ उद्यम न करने की सलाह है। कोई भी निर्णय लेने से पहले परिवारजनों में किसी अंतरंग अथवा विश्वासपात्र व्यक्ति की सलाह लेना जरूरी होगा। तारीख 1, 2 के दिन यात्रा का योग बनेगा। विदेश के लिए इन दिनों में उत्तम योग है। मित्रों और भाई-बंधुओं का सहयोग मिलेगा।

कन्या : सप्ताह की शुरूआत में बुध तृतीय स्थान से राशि परिवर्तन कर को चौथे स्थान में आ रहा है। शुक्र राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि में आ रहा है और चंद्र अपनी राशि से छठे स्थान से भ्रमण की शुरूआत कर रहा है। ग्रहों की स्थिति पिछले सप्ताह में हुई घटनाओं से बाहर निकलने के लिए अच्छा अवसर लेकर आयी है। इस सप्ताह की शुरूआत और अंतिम चरण में आपको स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतनी पड़ेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों के लिए शुरूआत का चरण उत्तम है।

फुटकर कामकाजों से जुड़े जातकों को शुरूआत में बढ़िया कोन्ट्रेक्ट के आॅर्डर मिल सकते हैं। हांलाकि, ग्रहों के साथ के अलावा आपको पुरूषार्थ की भी जरूरत पड़ेगी। आपको कभी-कभी निराशाजनक विचार आएंगे। सप्ताह के मध्य का समय भागीदारी के कार्यों के लिए बेहतर है। दांपत्यजीवन में भी समीपता बढ़ेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी या ससुलाल पक्ष से लाभ की संभावना रहेगी। लग्नेश बुध का शनि के ऊपर से भ्रमण हो रहा है, इसलिए पारिवारिक संबंधों में थोड़ी सावधानी रखनी पड़ेगी। यदि आप मन से दृढ़ हैं तो थोड़े प्रयत्न करने पर निराशा के बादल लंबे समय तक नहीं रहेंगे। अपने विचारों को फिलहाल आप कलात्मक अंदाज में प्रस्तुत करके लोगों को प्रभावित कर सकेंगे।

तुला : यह समय आपके लिए खूब अनुकूल कहा जा सकता है। आपको आगे बढ़ने के लिए उत्तम अवसर सिद्ध होगा। शेयरबाजार-लॉटरी द्वारा आपको आर्थिक लाभ मिलने का योग कहा जा सकता है। इसलिए उसमें निवेश करेंगे तो भी उत्तम आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस समय के दौरान आपको अपनी वाणी के ऊपर नियंत्रण रखना पड़ेगा, नहीं तो आपके निजी संबंध बिगड़ सकते हैं ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। इस अवधि में हिजड़े को दान देने से आपको शुभ फल मिलता रहेगा। हिजड़े को हरी चूड़ियां, साड़ी देने से आपका भाग्योदय होने का योग कहा जा सकता है है। इससे आपको बारंबार शुभ फल मिलेगा ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। इस समय के दौरान आपका छोटी यात्रा का योग बन रहा है। छोटी यात्रा के दौरान नए- नए लोगों के साथ आपका संपर्क बढ़ेगा।

वृश्चिक : इस सप्ताह आपके महत्वपूर्ण कामकाज में थोड़ा विलंब हो सकता है। आर्थिक मोर्चे पर भी धन की आवक धीमी रहेगी। हांलाकि, मौजशौक और विलासी प्रवृत्तियों में खर्चें हो सकते हैं। सेहत अब धीमे-धीमे नियंत्रण में आ जाएगी। आपकी अपनी जरूरतों के लिए पर्याप्त पैसा कमा सकेंगे। मानसिक चिंताओं का समाधान मिलेगा। स्नेही से मिलन होगा। पुराने मित्रों के साथ अचानक मुलाकात की संभावना भी बन रही है।

इस समय विशेषकर किसी भी करार अथवा दस्तावेजो पर हस्ताक्षर करते समय विश्वासघात से सतर्क रहें। मकान-जमीन के कामकाज को लेकर अनुकूलता बनेगी। कोर्ट-कचहरी में विजय मिलेगी। प्रवास पर्यटन होगा और प्रोफेशनल मोर्चे पर शत्रु या प्रतिस्पर्धी आपके विरुद्ध चाहे जितना षड़यंत्र रचें तो भी फिर भी असफल रहेंगे। फुटकर कामकाज से जुड़े जातकों के लिए सप्ताह के उत्तरार्ध में तेजी आ सकती है। इस समय आपको बड़े बुजुर्गों और अधिकारी वर्ग अथवा किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति की तरफ से उत्तम सहयोग मिलता रहेगा। विद्यार्थियों के भी किसी विद्वान व्यक्ति के साथ विचार-विमर्श करके भावी अध्ययन की योजना बनाने की संभावना पैदा होगी। गृहस्थ जीवन में मतभेद और गलतफहमी के प्रसंग आएंगे, इसलिए मन को शांत रखें। जल्दबाजी में निर्णय न लें।

धनु : सप्ताह की शुरूआत में चंद्र के मकर राशि में होने से वाणी में कटुता और मानसिक चिंता रहेगी। परंतु यह स्थिति पहले दिन शुरूआत के घंटों में ही रहेगी। पहले दिन मध्याह्न से आप में पराक्रम की भावना बढ़ेगी जिससे प्रोफेशनल मोर्चे पर नयी शुरूआत, नयी पद्धति अथवा नयी नौकरी का आपको विचार आएगा। मित्रों और बहन-भाई के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी।

पारिवारिक कार्यों में इस सप्ताह के मध्य में थोड़ी रुकावटें आती हुई देखने को मिलेगी। पिता की तबीयत की विशेष संभाल करनी पड़ेगी। सरकार अथवा कानून संबंधित कार्यों के इस समय हल होने की संभावनाएं कम है। विशेषकर, वसीयत-वारिसी संपत्ति के विवाद हों तो इस समय छेड़ने में मजा नहीं है। स्वास्थ्य के मामले में विचार किया जाए तो, सर्दी-खांसी और शरीर में सुस्ती की मात्रा बढ़ेगी।

व्यापारियों को व्यापार धंधे में कमी होती हुई देखने को मिलेगी। हर कार्य में रुकावट आती हुई देखने को मिलेगी। आत्मविश्वास के अभाव में सरल कार्य हाथ में लेने में भी आप आवश्यकता से अधिक विचार करेंगे। यात्रा और धार्मिक कार्यों में अनुकूलता वाला समय रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को मध्यम से अधिक अच्छा फल मिलेगा। विद्यार्थियों को सप्ताह के उत्तरार्ध में शिक्षा में अनुकूलता अधिक रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर दिखाई दे रहा है।

मकर : 27, 28 तारीख के दौरान व्यापार के लिए लिए गए निर्णय आपके पक्ष में आ सकते हैं। जो जातक इस समय नौकरी की खोज कर रहे हैं उनके लिए अनुकूल योग है। आपकी सुख - समृद्धि में वृद्धि होगी। तारीख 29 और 30 के दौरान नये वस्त्रों का सुख प्राप्त होगा। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। भाई-बंधुओं से लाभ होगा।

गुरू की चंद्र पर दृष्टि होने से आपकी मानसिक स्थिति मजबूत बनेगी। पहली तारीख से मंगल का परिवर्तन तुला राशि में होगा, इसलिए किसी भी मामले में आपको अधिक गुस्सा आ सकता है। इस दिन आपका कोई भी काम योग्य तरीके से नहीं होगा अथवा इसमें विघ्न आने के कारण भी आवेश आएगा और मन उग्र बनेगा। निराशाजनक स्थिति उत्पन्न होगी। जातक हताशा का भी अनुभव करेंगे। किसी-न-किसी कारण से चिंता सताएगी।

तारीख 2 के दौरान चतुर्थ में चंद्र आने से मन विह्वल रहेगा। स्त्री जातक से भय रहेगा। मानहानि होगी। परिवार के साथ मनमुटाव का प्रसंग बनेगा। बीते सप्ताह के वातावरण की तुलना में इस सप्ताह के दौरान घर का वातावरण शांति वाला रहेगा। इस सप्ताह के दौरान आपको यश, कीर्ति, मान, प्रतिष्ठा मिलेगी। कार्य के अनुसार मुनाफा मिलेगा। व्यापार में इस समय शांति मिलेगी।

कुंभ : तारीख 26, 27 के दौरान आप अपनी प्रगति की तरफ ध्यान देंगे तथा आपका मन काम में तल्लीन होगा। आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा समय रहेगा। नई वस्तु की खरीदी करेंगे। कैरियर में भी आप सफलता के शिखर पर रहेंगे। परिवारजन भी आपसे खुश रहेंगे और उनके साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। बिजनेस में भी आर्थिक प्रगति होगी।

28, 29 व 30 तारीख के दौरान मन अधिक शांत रहेगा। संतान के भविष्य को लेकर अच्छी योजना बना सकेंगे तथा अपने अहं का त्याग करें और दूसरों का भी पर्याप्त ध्यान रखें। गणेशजी परिवार के सदस्यों का पर्याप्त ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। आप अधिक बढ़िया तरीके से आर्थिक योजना बना सकेंगे।

तारीख 1 और 2 के दौरान अटके हुए कार्य पूरे होते महसूस होंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नौकरी में आपको प्रमोशन मिलने के साथ आय में भी वृद्धि होगी। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा तथा संतान की तरफ से आपको खूब खुशी मिलेगी। यात्रा अथवा प्रवास होंगे। छोटे भाई-बहन तथा पड़ोसियों के साथ अधिक सामंजस्यपूर्ण संबध बनेंगे।

मीन : इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से नौवें स्थान में भ्रमण करेगा, जो आपको अत्यंत शुभकारी रहेगा। आप व आपके पिता की भाग्यवृद्धि होगी। पिता की आय में वृद्धि होने का योग है। आपकी आशा से अधिक धनप्राप्ति होगी। यात्रा प्रवास लाभप्रद सिद्ध होंगे।

भाई-बहन और मित्रों का अपेक्षित सहयोग मिलेगा। पत्नी से लाभ होगा। सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। घर में मांगलिक और धार्मिक प्रसंग का आयोजन होगा। तदुपरांत इस सप्ताह मंगल भी राशि बदलकर आपकी राशि से आठवें स्थान में भ्रमण करेगा जो आपके लिए अशुभ है। आपको हर कार्य में मुसीबत आएगी। स्वास्थ्य बिगड़ेगा। दुर्घटना अथवा ऑपरेशन का योग बनेगा। बवासीर, मसा जैसे रोग और आंख के रोग होने की संभावना रहेगी। भाई-बंधुओं के साथ अनबन होगी। तारीख 26, 27, 28 के दिन प्रवास न करें। शारीरिक कष्ट होगा। आँख संबंधी तकलीफ रहेगी। धन और मान की हानि होगी। मानसिक चिंता में वृद्धि होगी। पुत्र, परिवारजनों का सहयोग नहीं मिलेगा। आपको कोर्ट-कचहरी और शत्रुओं के विरुद्ध असफलता मिलेगी। किसी के साथ झगड़ा होगा।

तारीख 29, 30 आपको सुख व आनंद की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य उत्तम समय रहेगा। भेंट-उपहार और धन की प्राप्ति होगी। तारीख 1, 2 के दिन परिवार में विवाद और कलह रहेगी। आपको मानसिक असंतोष रहेगा। आंख की तकलीफ रहेगी। कार्य में असफलता मिलेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं