गुजरात में मतदान से पहले लाल हुआ टमाटर, 100 रुपए किलो | NATIONAL NEWS

Friday, November 24, 2017

नई दिल्ली। प्याज के कारण अटल सरकार पर पड़ी जनता की मार भाजपा कभी भूल नहीं सकती। इन दिनों गुजरात चुनाव चल रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की प्रतिष्ठा का प्रश्न। वर्षों से जमी भाजपा सरकार को यहां पहले से ही कई समस्याओं ने जकड़ रखा है। अब खबर आ रही है कि मंडियों में टमाटर लाल हो गया। दिल्ली में इसके दाम 100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। आसमान छूते टमाटर के दाम ने सब्जि का स्वाद बिगाड़ दिया है। बताया जा रहा है कि आपूर्ति में कमी की वजह से टमाटर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। कमोवेश यही हालत सारे देश में है। 

व्यापार आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख उत्पादक राज्य कर्नाटक के बेंगलुरु में टमाटर का खुदरा दाम 45 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है। मिजोरम के एजल में 95 से 100 रुपये किलो बिक रहा है। आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारी संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, कर्नाटक और मध्य प्रदेश की हालिया बरसात की वजह से टमाटर की उपलब्धता कम हुई है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में टमाटर की 90 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है। किसानों ने फिर से बुवाई की है। इस फसल को आने में 15 से 20 दिन लगेंगे। आजादपुर मंडी में टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। खुदरा दाम से इससे कहीं अधिक हैं। दिल्ली के खुदरा बाजारों में अलग अलग स्थानों पर टमाटर 80 से 1000 रुपये किलो बिक रहा है।

एक साल पहले इस अवधि में टमाटर का दाम 30 से 35 रुपये किलो था। कौशिक का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस समय टमाटर की आपूर्ति करीब 25 प्रतिशत कम है। दिल्ली में छह बड़ी मंडियों में रोजाना 225 से 250 टन टमाटर का कारोबार होता है। इस समय यह घटकर 170 से 180 टन रह गया। व्यापारियों का कहना है कि कुछ टमाटर उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ से भी आ रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं