स्कूली बच्चों को जूता-मोजा और स्वेटर देगी BJP सरकार

Thursday, October 5, 2017

लखनऊ। सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों को मुफ्त में जूता-मोजा और स्वेटर देने की योगी सरकार की पूर्व घोषणा पर मंगलवार को कैबिनेट की मुहर लग गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में हुई कैबिनेट बैठक में परिषदीय स्कूलों में पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के 1,48,49,145 बच्चों को चालू शैक्षिक सत्र में एक जोड़ी जूता, दो जोड़ी मोजा और एक स्वेटर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गईं। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को मिड-डे मील के अलावा सरकार की ओर से मुफ्त में किताबें, यूनीफॉर्म और बैग दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन, उन्हें सरकार की ओर से जूता-मोजा और स्वेटर पहली बार मिलेगा। 

कैबिनेट की बैठक में चार फैसले हुए। फैसलों की जानकारी कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने परिषदीय स्कूलों के सभी बच्चों को निशुल्क जूता-मोजा और स्वेटर मुहैया कराने की घोषणा की थी। उस घोषणा को अमली जामा पहनाने के लिए कैबिनेट ने यह फैसला किया है। यह भी कहा कि बच्चों को नवंबर में जूता-मोजा और स्वेटर मुहैया करा दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2017-18 में बच्चों को जूता-मोजा और स्वेटर मुहैया कराने के लिए बजट में करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 

बच्चों को दिए जाने वाले एक जोड़ी जूते की कीमत जहां 135.75 रुपये है, वहीं एक जोड़ी मोजे का मूल्य 21.85 रुपये है। बच्चों को जूता-मोजा उपलब्ध कराने पर 266.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जूते-मोजे के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। वहीं स्वेटर की आपूर्ति के लिए ई-टेंडर होगा जिसकी प्रक्रिया जारी है। विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि सत्ता में आने पर वह कक्षा 12 तक गरीब परिवारों से आए छात्र-छात्रओं को सभी पुस्तकें, यूनीफॉर्म, जूते और स्कूल बैग मुफ्त में देगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week