WOW! राजकुमार की फिल्म 'न्यूटन' ऑस्कर में

Friday, September 22, 2017

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है. फिल्म को भारत की तरफ से बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी के लिए नामित किया गया है. राजकुमार राव ने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी. महानायक अमिताभ बच्चन का कहना है कि 'न्यूटन' आंख खोलने वाली फिल्म है और इसे देखना चाहिए. अमिताभ ने शुक्रवार को ट्वीट कर फिल्म की सराहना करते हुए कहा कि 'न्यूटन' वास्तविकता दर्शाती है. इस बीच फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को कन्फर्म किया कि ये फिल्म भारत की ओर से ऑस्कर में जाएगी. अमिताभ ने ट्वीट कर कहा, 'फिल्म 'न्यूटन' देखी. वास्तविकता दर्शाती फिल्म देखने की आवश्यकता है. कई पहलुओं पर आंख खोलने वाली फिल्म है.'

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता राजकुमार राव की 'न्यूटन' की कहानी एक युवा सरकारी क्लर्क के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे माओवादी नियंत्रित शहर में चुनाव ड्यूटी पर भेज दिया जाता है और किस तरह वैचारिक संघर्ष उसे अजीब स्थिति में डाल देता है. वहीं अमिताभ को प्रतिक्रिया देते हुए राजकुमार ने कहा, 'सर आपका बहुत-बहुत शुक्रिया. हम सभी आपके प्यार और समर्थन के आभारी हैं. अद्भुत प्रदर्शन से हमें प्रेरणा देते रहें. चरण स्पर्श.' अमित मसुरकर द्वारा निर्देशित फिल्म शुक्रवार को रिलीज हुई है. राजकुमार 'लव सोनिया', '5 वेडिंग्स', 'इत्तेफाक : इट हेप्पन्ड वन नाइट' और 'फन्ने खां' जैसी फिल्मों में जल्द दिखाई देंगे.

कंगना रनौत को लेकर सिमरन बनाने वाले हंसल मेहता ने भी न्यूटन की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर पूरी फिल्म को बधाई दी. बता दें कि हंसल की फिल्मों शाहिद और अलीगढ़ के जरिए ही राजकुमार राव की बतौर हीरों पहचान बनी थी.

पहले इन भारतीयों को मिल चुका है ऑस्कर: 
बीते सालों में जिन भारतीय फिल्मकारों को ऑस्कर पुरस्कार मिल चुका है उनमें सत्यजीत राय से लेकर ए.आर. रहमान तक का नाम शामिल है. सबसे पहले 1992 में महान भारतीय फिल्मकार सत्यजीत राय को 'लाइफटाइम अचीवमेंट' ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था. बीमारी की वजह से सत्यजीत रे अवॉर्ड लेने नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन हॉस्पिटल बेड से उन्होंने लाइव वीडियो के जरिए स्पीच दी थी. उन्होंने 36 फिल्म, शॉर्ट स्टोरीज और डॉक्यूमेंट्रीज को डायरेक्ट किया है.

इसके बाद भानु अथैया को साल 1982 में आई रिचर्ड एटनबरो की फिल्म 'गांधी' में सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. 2012 में भानु ने कहा था कि वो अपना अवॉर्ड लौटाना चाहती हैं क्योंकि सरकार उन्हें उचित सम्मान नहीं दे रही है और ना ही उनकी ट्रॉफी की देखभाल की कोई व्यवस्था है. उसी साल म्यूजिक डायरेक्टर रवि शंकर भी नॉमिनेट हुए थे लेकिन वो यह अवॉर्ड जीत नहीं पाए थे.

फिर साल 2009 में फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के लिए ए.आर. रहमान और गुलजार को सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए संयुक्त रूप से ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया था. इसी फिल्म के लिए रेसुल पोक्कुट्टी को सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. एआर रहमान को जय हो गाने के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्कोर के लिए अवॉर्ड मिला था.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week