देश भर में डीजल-पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर की ऊंचाई पर: PETROL PRICE ISSUE

Sunday, September 10, 2017

नई दिल्ली। भारत में डीजल-पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं हैं। हालांकि कच्चे तेल की कीमतें इतनी नहीं बढ़ीं हैं परंतु पिछले 4 सालों में डीजल-पेट्रोल पर जो बेतहाशा टैक्स बढ़ाए गए हैं, उनके कारण डीजल-पेट्रोल महंगे होते जा रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70.03 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो करीब 8 महीने में सबसे अधिक भाव है। वहीं, मुंबई में भाव 79.14 रुपए प्रति लीटर रहा जो अगस्त 2014 के बाद सबसे अधिक भाव है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें ग्लोबल बाजारों में पेट्रोल के रेट्स, क्रूड और डॉलर-रुपए की चाल पर निर्भर करते हैं। आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 16 जून से 15 साल पुरानी व्यवस्था को छोड़ रोजाना कीमतों की समीक्षा व्यवस्था लागू की है। डीजल-पेट्रोल पर से सब्सिडी खत्म की जा चुकी है परंतु टैक्स बढ़ा दिए गए हैं। इसलिए आम जनता को दोहरी मार पड़ रही है। 

सोमवार को 2 रुपए घट सकते हैं 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तय करती है। शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 3.25 फीसदी की गिरावट आई है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि रविवार या सोमवार को घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी डेढ़ से 2 रुपए तक की कटौती हो सकती है। ऐसे में अगर आप आज अपनी गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भरवाने की सोच रहे हैं तो रविवार या सोमवार तक का इंतजार कर लें क्योंकि उस दिन पेट्रोल और डीजल आपको सस्ते मिलेंगे।

4 साल पहले पेट्रोल ने छुआ था अब का उच्चतम स्तर
दिल्ली में पेट्रोल का अबतक का उच्चतम भाव 76.06 रुपए है जबकि मुंबई में अबतक का उच्चतम भाव 83.62 रुपए प्रति लीटर है, करीब 4 साल पहले यानी 14 सितंबर 2013 को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने इस भाव को छुआ था।

चार महानगरों में पेट्रोल का भाव
सरकार ने 16 जून 2017 से पेट्रोल और डीजल के भाव को रोजाना स्तर पर तय करना शुरू किया था और तब से भाव में एकतरफा तेजी देखने को मिल रही है। 16 जून को दिल्ली में पेट्रोल 65.48 रुपए, कोलकाता में 68.03 रुपए, मुंबई में 76.70 रुपए और चेन्नई में 68.02 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया था लेकिन आज यानि 9 सितंबर को दिल्ली में भाव 70.03 रुपए, कोलकाता में 72.78 रुपए, मुंबई में 79.14 रुपए और चेन्नई में 72.58 रुपए प्रति लीटर है।

डीजल हुआ 4.73 रुपए महंगा
एक जुलाई से अब तक दिल्ली में पेट्रोल के दाम 6.94 रुपए और डीजल के दाम 4.73 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.  शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 70.03 रुपए प्रति लीटर हो गया. जबकि, एक जुलाई को पेट्रोल के रेट्स 63.09 रुपए प्रति लीटर थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week