KBC-9 में शिवराज सिंह चौहान की ब्रांडिंग

Friday, September 8, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मैनेजर्स इन दिनों उनके नाम की ब्रांडिंग करने में युद्ध स्तर से जुटे हुए हैं। हर रोज किसी ना किसी बहाने से लाखों लोगों तक शिवराज सिंह चौहान का नाम कुछ इस तरह से भेजा जाता है कि उनकी लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ता रहे। इसी मिशन के KBC-9 में भी ब्रांडिंग कराई गई। निश्चित रूप से यह ब्रांडिंग ही थी, क्योंकि कौन बनेगा करोड़पति में अक्सर सामान्य ज्ञान के ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके उत्तर किसी ना किसी किताब में दर्ज हों परंतु बीते रोज एक ऐसा प्रश्न पूछा गया जिसका उत्तर सामान्य ज्ञान की किसी किताब में दर्ज नहीं है। 

गुरुवार को प्रसारित हुए एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने अपने सामने बैठी प्रतिभागी से सवाल पूछा था कि 'मामा के नाम से किस प्रदेश का सीएम जाना जाता है।'इसके जवाब के तौर पर छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात विकल्प दिए गए। यह सवाल 40 हजार रुपए के लिए पूछा गया था। सामने हॉट सीट पर नागपुर के एक किंडर कार्टेन स्कूल की प्रिंसिपल जैसमिन लारेंस थी। जैसमिन लारेंस ने सवाल के जवाब में मध्य प्रदेश को लॉक करवाया। इस जवाब के बाद महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने खास अंदाज में जैसमिन लारेंस को बधाई देते हुए कहा कि आप का उत्तर सही है।

बता दें कि इन दिनों रियलिटी शो में प्रायोजित शॉट्स का चलन चल निकला है। डांस रिएलिटी शो डांस प्लस में एक कंपनी की कार को प्रमोट करने के लिए पूरा डांस कार के आसपास करवाया गया। एक बार तो महिला केप्टन शक्ति को ही कार पर नचा दिया गया लेकिन यह पहली बार हुआ है कि KBC-9 जैसे शो में एक पॉलिटिकल लीटर के नाम का प्रमोशन इस तरह से किया गया हो। 

शिवराज के चर्चित जुनून 
बचपन से ही जुनूनी कार्यकर्ता रहे हैं। बुधनी में उन पर भाषण देने का जुनून इस कदर हावी था कि वो दुकान के बाहर पड़े नमक के कट्टों पर खड़े होकर आते जाते लोगों को अपना भाषण सुनाया करते थे। 
सीएम बनने के बाद उन्हे अपने फोटो छपवाने का जुनून सवार हुआ। मप्र शासन का एक पूरा विभाग केवल इसी काम में लगा रहता है कि हर गली, नुक्कड़ पर शिवराज का फोटो दिखता रहे। 
फिर शिवराज सिंह को उत्सवधर्मिका का जुनून सवार हुआ। बात बात पर उत्सवों के आयोजन किए जाने लगे। यदि कोई कारण ना भी हो तो कारण उत्पन्न कर लिए जाते थे। जश्न मनाने का मौका नहीं मिलता तो मुख्यमंत्री होने के बावजूद प्रधानमंत्री के खिलाफ उपवास पर बैठ जाते। 
इन दिनों जन-जन तक 'शिवराज सिंह चौहान' का नाम पहुंचाने का मिशन चल रहा है। फेसबुक, वाट्सएप, ट्वीटर, रेडियो, टीवी, अखबार और होर्डिंग तो थे ही। पिछले दिनों प्रदेश भर के नुक्कड़ों पर 'शिवराज सिंह चौहान' की तारीफ करने वाले सिपाही भर्ती किए गए और कौन बनेगा करोड़पति जैसे टीवी शो। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week