उधारी में माल बेच रहीं हैं आॅनलाइन कंपनियां, BUY NOW, PAY NEXT YEAR

Friday, September 22, 2017

नई दिल्ली। त्यौहारी सीजन का टारगेट और ग्राहकों की बेरुखी ने ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की चिंता बढ़ा दी है। हालात यह है कि कंपनियां कुछ इस तरह से आॅफर लेकर आ रहीं हैं जिससे ललचाकर ग्राहक उनकी तरह आकर्षित हो और खरीददारी करे। अमेजन और फिल्पकार्ट जैसी कंपनियों ने उधारी में माल बेचना शुरू कर दिया है। पहले ये कंपनी कैश आॅफ डिलिवरी का आॅफर देतीं थीं परंतु अब आपका जनवरी 2018 में पेमेंट करना है। दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया ने ग्रेट इंडिया फेस्टिवल के दौरान Buy now, pay next year ऑफर की घोषणा की है। इसके तहत ग्राहक प्रोडक्ट खरीद कर उसका भुगतान जनवरी 2018 में कर सकते हैं। वहीं, दूसरी बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट ने ऐसा ही एक ऑफर पेश किया है। इसके तहत कंपनी की एप इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को प्रोड्क्ट का पेमेंट चेकआउट करते समय नहीं, बल्कि बाद में करना होगा।

अमेजन इंडिया का Buy now, pay next year ऑफर:
यह ऑफर केवल एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इसके तहत अगर ग्राहक सेल के दौरान कुछ भी खरीदेंगे तो उन्हें उसका पेमेंट जनवरी 2018 से ईएमआई में करना होगा। यह ऑफर केवल 3 या 6 महीने तक की ईएमआई ऑप्शन पर ही उपलब्ध होगा। साथ ही इसके लिए ग्राहकों को न्यूनतम 3,000 रुपये का एक ट्रांजैक्शन (single transaction) करना होगा। इसके अलावा भी कंपनी कई ऑफर्स दे रही है। अमेजन ने 11 बैंक और बजाज फाइनेंस के साथ पार्टनरशिप की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहकों को नो कॉस्ट ईएमआई और कैशबैक ऑफर दिया जा रहा है। साथ ही एचडीएफसी से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को 10 फीसद का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

फ्लिपकार्ट का Buy-now pay later ऑफर:
इस ऑफर का लाभ केवल वही ग्राहक उठा सकते हैं जो कंपनी का एप इस्तेमाल करते हैं। यह ऑप्शन उन्हें एप में My accounts सेक्शन के अंतर्गत दिया गया है। कंपनी पॉलिसी के तहत जब ग्राहक प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उसका भुगतान उन्हें तुरंत नहीं करना होगा। प्रोडक्ट का बिल उन्हें हर महीने की पहली तारीख को भेजा जाएगा। इसका भुगतान उन्हें 10 तारीख तक करना होगा। अगर ग्राहक समय सीमा तक भुगतान करने में असफल रहता है तो उस पर पेनल्टी लगाई जाएगी। उदाहरण के तौर पर अगर ग्राहक को 2,000 रुपये तक का भुगतान करना है, तो इस पर 100 रुपये की पेनल्टी लगाई जाएगी। वहीं, 2,001 रुपये से 4,001 रुपये के भुगतान पर 200 रुपये की पेनल्टी लगेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week