क्रिकेट: 5000 साल बाद लंका की धरती पर भारत का वाइट वॉश

Sunday, September 3, 2017

नई दिल्ली। हिंदुओं की कथाओं में बताया जाता है कि करीब 5000 साल पहले भगवान श्रीराम ने लंका पर चढ़ाई करके राक्षसों का समूल सफाया कर दिया था। एक बार फिर ऐसा ही कुछ हुआ है लेकिन खेल के मैदान में। कोहली की कंपनी ने श्रीलंका की धरती पर उसे वनडे सीरीज में 5-0 से हराकर वाइट वॉश कर डाला। आज से पहले श्रीलंका की टीम अपनी धरती पर कभी इतनी शर्मनाक तरीके से नहीं हारी थी। यह दिन इतिहास में दर्ज हो गया, क्योंकि टीम इंडिया ने श्रीलंका का उसी के घर में घुसकर सफाया कर डाला। आखिरी मैच में पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका की टीम 238 रन पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में भारत ने 46.3 ओवर में 239 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (110*) ने सेन्चुरी तो केदार जाधव (63) ने फिफ्टी लगाई। 

टीम इंडिया के बल्ले ने दिखाए कई रंग 
239 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंडियन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 17 के स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया। 4.4 ओवर में लसिथ मलिंगा की बॉल पर अजिंक्य रहाणे (5) को मुनावीरा ने कैच कर लिया। दूसरा विकेट रोहित शर्मा (16) का रहा, जिन्हें 7.3 ओवर में विश्वा फर्नांडो की बॉल पर पुष्पकुमार ने कैच कर लिया। इस वक्त टीम का स्कोर 29 रन था।
- मनीष पांडेय (36) के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। वे 25.1 ओवर में मलिंडा पुष्पकुमार की बॉल पर उपुल थरंगा को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले मनीष ने विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 99 रन की पार्टनरशिप की। जीत से सिर्फ दो रन पहले केदार जाधव (63) आउट हो गए। हसरंगा की बॉल पर डिकवेला ने उन्हें कैच कर लिया। जाधव ने चौथे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ मिलकर 109 रन की पार्टनरशिप की।

विराट के शतक ने दिखाया चमत्कार 
मैच में भारत की ओर से विराट कोहली ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई। ये उनके करियर की 30वीं सेन्चुरी रही। विराट अब वनडे हिस्ट्री में मोस्ट सेन्चुरी लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोन्टिंग (30 सेन्चुरी) की बराबरी कर ली। विराट ने वनडे करियर की 186 इनिंग में 30 सेन्चुरी लगाई हैं। वहीं पोन्टिंग ने 365 इनिंग में 30 सेन्चुरी लगाई थी। वनडे हिस्ट्री में सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंडुलकर के नाम पर हैं। जिन्होंने 452 वनडे इनिंग में 49 सेन्चुरी लगाई थीं।

केदार ने लगाई करियर की दूसरी फिफ्टी
मैच में भारत की ओर से केदार जाधव ने शानदार बैटिंग करते हुए फिफ्टी लगाई। उन्होंने अपने 50 रन 52 बॉल पर पूरे किए। ये उनके वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी रही।

ऐसी रही थी श्रीलंका की इनिंग
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मेजबान श्रीलंका की पूरी टीम 49.4 ओवर में 238 रन पर ऑलआउट हो गई। इस सीरीज में ये उसका हाइएस्ट स्कोर है। मेजबान टीम के लिए थिरिमाने (67) और मैथ्यूज (55) ने फिफ्टी लगाई, वहीं भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने शानदार परफॉर्म करते हुए 5/42 विकेट लिए।

धोनी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
मैच में चहल की बॉल पर धनंजय को स्टम्पिंग करते ही धोनी ने स्टम्पिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। ये वनडे करियर में उनकी 100वीं स्टम्पिंग थी। स्टम्पिंग के मामले में सेन्चुरी लगाने वाले वे दुनिया के पहले विकेटकीपर हैं। इसके अलावा वे दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे स्टम्पिंग करने वाले कीपर भी बन गए हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने वनडे करियर में 99 स्टम्पिंग की थीं। ये लगातार दूसरा मैच है जिसमें धोनी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले सीरीज के चौथे वनडे में नॉटआउट रहते हुए उन्होंने वनडे हिस्ट्री में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड बनाया था। पिछले मैच में धोनी वनडे करियर में 73वीं बार नॉटआउट लौटे थे। ऐसा करते ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के शॉन पोलाक और श्रीलंका के चामिंडा वास (72-72 बार) को इस मामले में पीछे छोड़ दिया था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week