अब मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी AADHAAR CARD अनिवार्य

Friday, August 4, 2017

नई दिल्ली। अब तक बैंकिंग, स्कूल एडमिशन व अन्य कामों के लिए जरूरी हो चुका आधार कार्ड अब मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी जरूरी होगा। खबरों के अनुसार अब लोगों को अपने किसी परिजन की मौत पर मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड दिखाना होगा। कहा जा रहा है कि आधार कार्ड नंबर का उपयोग मृतक की पहचान की पुष्टि के लिए किया जाएगा ताकि इसमें किसी तरह की धोखाधड़ी ना हो सके। खबरों के अनुसार यह नया आदेश 1 अक्टूबर से लागू होगा। बता दें कि सरकार अब तक कई जगह आधार कार्ड अनिवार्य कर चुकी है।

आधार कार्ड से संबंधित सभी जानकारियां 
आधार नंबर के बारे में जानकारी लेने, स्टेटस चेक करने जैसे अन्य कामों के लिए अब आपको अलग- अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़ेगा। यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े इन कामों के लिए अब एक ही पोर्टल पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) भी बदल दिया है। अब यह uidai.gov.in की जगह https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है। देश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने के बाद यूआईडीएआई ने यह बदलाव किया है। अभी तक तीन अलग पोर्टल पर जाकर काम निपटाए जाते थे।

आप इन चीजों को कर सकते हैं अपडेट
आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं।

ऐसे करें करेक्शन या अपडेट
आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। जगह-जगह कैंप लगाने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता था। इन सबके बावजूद काफी गलतियां हो जाती थीं लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है। आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है। आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे।आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।

स्टेप 1
https://ssup.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अपना आधार नंबर दर्ज करें। फिर कैप्चा डालें। जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें। ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें।

स्टेप 2
आपके सामने नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित फील्ड आ जाएंगी। आपको आधार कार्ड में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा। आप नई जानकारी को भरकर सबमिट कर दें।

स्टेप 3
डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। अपनी नई जानकारी का समर्थन करने वाले सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें। उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें। इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें। जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा।

स्टेप 4
सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑउट कर दें। फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें। कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं