दुनिया का नया टूरिस्ट स्टेशन बनेगा कतर, बिना वीजा घूमिए

Thursday, August 10, 2017

सिंगापुर, दुबई और ऐसे ही कुछ दूसरे शहरों के बाद अब कतर के कुछ शहर दुनिया के पसंदीदा टूरिस्ट स्टेशन बनने वाले हैं। सउदीअरब के देश कतर ने 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के एंट्री देने का ऐलान किया है। इस सूची में भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, लेबनान और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल हैं। यानि कि आप कभी भी कतर घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपको वीजा की झंझट से जूझना नहीं होगा। अरब देशों के प्रतिबंध के बाद टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से कतर ने ये फैसला किया है। कतर टूरिज्म प्राधिकरण ने बताया कि वीजा-फ्री एंट्री प्रोग्राम की शुरूआत करने के बाद कतर सबसे आजाद क्षेत्र बन गया है। प्राधिकरण के चेयरमैन हसन अल इब्राहीम ने बताया कि हम दूसरे मुल्क के लोगों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।

बयान में कहा गया है कि अब इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा के लिए न तो आवेदन करना पड़ेगा और न ही उसके लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा। कतर में एंट्री करने पर यात्रियों को एक छूट पत्र दिया जाएगा। ये पत्र अलग-अलग राष्ट्रों के नागरिकों के लिए अलग होगा। आधिकारिक बयान के मुताबिक 33 देशों के नागरिकों को 180 दिनों तक कतर में रहने की इजाजत होगी। जबकि बाकी 47 देशों के नागरिक सिर्फ 30 दिनों तक ही यहां रह सकेंगे।

बता दें कि जून, 2017 में सऊदी अरब और बहरीन समेत 7 खाड़ी देशों ने कतर से रिश्ते खत्म करने का ऐलान किया था। इन देशों ने कतर पर ईरान के समर्थन, क्षेत्र में अशांति फैलाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। जिसके बाद इन देशों ने कतर के साथ डिप्लोमेटिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई रिश्ते खत्म करने की घोषणा की थी। हालांकि, कतर ने लगातार  आरोपों से इनकार करते हुए प्रतिबंध को गलत करार दिया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week